स्कैनर पर डॉक्यूमेंट कैसे स्कैन करें

मार्च 2017


मार्कशीट से लेकर पुरानी फोटो तक, रोजमर्रा की जिंदगी मे ऐसे कई कागज और पेपर हैं जिनको सहेज कर रखने के लिए स्कैन करना पड़ता है. इससे वो डोक्यूमेंट हमेशा के लिए डिजिटल फोरम मे सुरक्षित हो जाता है. आप अपनी कोई पसंदीदा ड्राइंग या कॉन्टैकट स्कैन करना चाहते हैं, लेकिन आपको सही जरिया नहीं मिल रहा? तो यहां दिए गए ट्रिक को पढ़े, ये किसी डॉक्यूमेंट को सरल तरीके से स्कैन करने में आपका मार्गदर्शन करेगा.

डॉक्यूमेंट स्कैन करें

आप इसके लिए कोई सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे ऐसे ही सॉफ्टवेयरों की लिस्ट है. इनमें से अपने लिए एक चुन लें:

फोटोफिल्टर

यह एक मुफ्त सॉफ्टवेयर है. इससे आप अपने फोटो (मास्क, फ्रेम...) में कोई भी कलात्मक बदलाव ला सकते हैं. इसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए भी किया जा सकता है. इसको यहां डाऊनलोड किया जा सकता है. इसके माध्यम से स्कैन करने के लिए सॉफ्टवेयर के इंटरफेस पर जाकर File को क्लिक करें. इसके बाद Twain को इम्पोर्ट करें. और अंत में ईमेज को स्कैन करें. अलग अलग सेटिंग को एडजस्ट करने के लिए एक विंडो ओपन होगा. जब सबकुछ तैयार हो, तो New Scan को क्लिक करें.

विंडोज फोटो गैलरी

विंडो सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते समय आमतौर पर विंडोज फोटो गैलरी दी गई होती है. यह शॉर्टिंग ऑरगनाइजेशन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपने ईमेज में हल्की सी एडिटिंग कर सकते हैं. फिर भी, डॉक्यूमेंट को स्कैन करना अधिक सुविधाजनक रहेगा, जैसे कि कैमरे से ली गई कोई पुराना फिल्मी शॉट. विंडोज फोटो गैलरी (ऑफिस बटन और गैलरी टाइप करें) को ओपन करें. File पर क्लिक करें और फिर कैमरा या स्कैनर से ईमेज को इम्पोर्ट करें. अब आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग विंडो खुलेगा ताकि आप स्कैनर (ईमेज मे से किसी एक को चुनें) का चुनाव करें. फिर Import को सलेक्ट करते हुए स्कैनर का चयन करें.

यदि स्कैनर दिखाई नहीं दे रहा तो जांच लें कि ये ऑन है या नहीं और कंप्यूटर से कनेक्ट है या नहीं. फिर Refresh को क्लिक करें. अलग अलग पारामीटर सेट करने के लिए आपके सामने एक नया डायलॉग बॉक्स खुलेगा. ज्यादातर मामलों में बाएं हिस्से में आपको कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उस स्कैनर का नाम जिससे ईमेज को स्कैन किया जाएगा. स्कैनर बदलने के लिए Edit को क्लिक करें. इस ऑप्शन मे फोटो, डॉक्यूमेंट, पिछली बार की सेटिंग, ऐड और प्रोफाइल आदि ऑप्शन शामिल हैं. आप इसमे Grayscale, स्कैनर ईमेज फॉरमैट, रेजोल्यूशन, ब्राइटनेस, कन्ट्रास्ट आदि भी सेट कर सकते हैं.

एक बार ये प्रक्रिया पूरी हो जाए तो सामने विंडो पर ईमेज को एक नाम दें. आमतौर पर ईमेज पिक्चर फोल्डर में सेव किया हुआ होता है. इस Pictures folder को प्रायः ''Date and keyword" कहते हैं. अब ये पिक्चर मेल करने, एडिट करने या डिस्पले करने के लिए तैयार है!

ईमेज डेस्टिनेशन फोल्डर को एडिट करें

जिस फोल्डर में ईमेज जाएगी उसे बदलने के लिए विंडोज फोटो गैलरी</ bold> ओपन करें. <bold> File पर क्लिक करें. फिर Options (पार्ट 1 के पहले ईमेज को देखें) को क्लिक करें.
Import में इस बात को सुनिश्चित करें कि स्कैनर के लिए सेटिंग बदल दी गई है.

पेंट

पेंट सॉफ्टवेयर विंडोज के किसी भी वर्जन के साथ प्री-इन्स्टाल होकर आता है. इसका इस्तेमाल करना सरल है. यह कई क्वालिटी डिजाइन की इजाजत देता है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से डॉक्यूमेंट को कैसे स्कैन किया जा सकता है. इसके लिए Paint </ bold> को ओपन करें. फिर <bold>कैमरा या स्कैनर </ bold> मे जाकर <bold>File पर क्लिक करें. स्कैनर के अनुसार जो डिवाइस है उसे सलेक्ट करें (ओपन हॉफ स्कैनर के आइकन की जरूरत की पहचान के लिए). यदि कनेक्टेड डिवाइस की संख्या केवल एक है तो इस विंडो को डिस्पले नहीं किया जा सकता. इसे छोड़ अगले स्टेप पर जाएं. ऑपरेशन के दौरान स्कैनर कनेक्ट या डिसकनेक्ट किया हुआ नहीं है तो <ital> एरर मैसेज </ ital> दिखेगा. नया विंडो खुलेगा. <ital> Overview </ ital> की संभावना है और यदि जरूरत पड़े तो फ्रेम को रिएडजस्ट करें. इसके बाद <bold> Scan </ bold> पर क्लिक करे प्रोसेस शुरू करें.

Image: © Bryan Solomon - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्कैनर पर डॉक्यूमेंट कैसे स्कैन करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.