अपने Mac पर OS X पावर बटन का ऐसे इस्तेमाल करें

दिसम्बर 2016

आपके कंप्यूटर पर जो पावर बटन है वह कंप्यूटर को केवल शट डाउन करने से कहीं अधिक क्षमता रखता है. इस लेख में आपके मैक के पावर बटन के और क्या क्या उपयोग हैं, उसके बारे में जानकारी दी जा रही है.

आपके Mac के पावर बटन के उपयोग

ध्यान दें: यहां जो टिप्स दिए जा रहे हैं वे उन डेस्कटॉप और नोटबुक के लिए लागू होते हैं जिनमें Mac OS X Maverick, Yosemite, और El Capitan है.

सबसे पहले Menu पर क्लिक करें और फिर System Preferences > Energy Saver पर जाएं. उस विकल्प को चुनें जिसमें लिखा है Allow power button to put the computer to sleep. इस विकल्प के एक बार एनेबल हो जाने पर आप अपने कंप्यूटर को स्लीप करने के लिए पावर बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर इसे केवल अपने पावर बटन को एक बाद दबाते हुए वेक यानी जगा सकते हैं.

पावर बटन को 3 सेकेंड तक दबाए रखने से आपका शट डाउन ऑप्शन डिस्पले होगा. इन ऑप्शन में Restart, Sleep, और Shut Down शामिल होंगे.

अब पावर बटन को 5 सेकेंड तक दबाकर रखें. इससे आपका मैक force restart हो जाएगा. सचेत रहें कि कही आपका कोई अनसेव्ड डेटा खत्म न हो जाए.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने Mac पर OS X पावर बटन का ऐसे इस्तेमाल करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.