अपने गूगल अकाउंट में सेव किए गए डाटा को कैसे देखें

अगस्त 2017

अगर आप Google +, गूगल सर्च, एंड्रॉयड, गूगल क्रोम, गूगल मैप आदि मे से किसी भी सर्विस पर अकाउंट बना चुके हैं तो एक चीज ध्यान रखिए - गूगल को आपकी सारी गतिविधियों पर नजर रखता है. आप क्या सर्च कर रहे हैं और आप किस वेबसाइट पर क्या खरीदने का मन बना रहे हैं. ये सब गूगल को पता होता है. आप Google Dashboard से कनेक्ट होकर स्वयं इस चीज की जानकारी पा सकते हैं.

गूगल अकाउंट से आपकी एक्टिविटी और डाटा डिलीट करें

गूगल क्रोम को ओपन करें और माय गूगल पर जाएं. फिर गूगल अकाउंट में साइन-इन करें. इसके बाद Personal info & privacy मे जाकर Account overview पर जाएं:


Dashboard को देखने वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और पासवर्ड डालें:


आप अपने गूगल अकाउंट के जरिए एक्सेस होने वाले अलग-अलग सर्विसेज और प्रोडक्ट को कैसे इस्तेमाल करते हैं इसे देखने के लिए Google Dashboard एक ऑप्शन देता है. उदाहरण के लिए, आपने प्लेस्टोर, बुकमार्क, ईमेल, फोटो, Google + पोस्ट्स आदि से जितने भी ऐप इन्सटॉल किया है उन सबको देख सकते हैं:


Image: © Google.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 अगस्त, 2017 को अपराह्न 11:24 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने गूगल अकाउंट में सेव किए गए डाटा को कैसे देखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.