फेसबुक का कन्फर्मेशन कोड नहीं मिला

दिसम्बर 2016

कई बार ऐसा होता है कि आपने फेसबुक के लिए साइन-अप किया है और आपको कन्फर्मेशन कोड नहीं मिलता या मिलने में देरी होती है. ये कोड आपके अकाउंट के सत्यापन के लिए बेहद जरूरी होता है. कोड नहीं मिलने के कई कारण हो सकते हैं. आगे हम उन सबके हर संभव समाधान दे रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैं.

मुझे अपना फेसबुक कन्फर्मेशन कोड नहीं मिला

यूजर एरर

कई बार कुछ सामान्य इंटरनेट एरर की वजह से ऐसा हो सकता है. जैसे कि ईमेल ऐड्रेस में "www" का इस्तेमाल, या गलत ईमेल ऐड्रेस डालने से भी देरी होती है. यदि ऐसा हुआ है तो फेसबुक यूजर्स को इससे निपटने के लिए एक फार्म भेजता है. इसे भर कर भेज देने के बाद फेसबुक सही पते पर आपको आपका कोड रीसेंड करेगा.


आपको भी इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप लॉग-इन करते समय वही ईमेल ऐड्रेस डालें जिसका इस्तेमाल आपने रजिस्ट्रेशन के वक्त किया था. कई बार यूजर रजिस्ट्रेशन के समय गलत ईमेल डोमेन डालते हैं. जैसे कि comcast.com. ये गलत है. सही ऐड्रेस है, comcast.net.

मेलबॉक्स फिल्टर्स

कुछ मामलों में ये भी हो सकता है कि आपके इंटरनेट प्रोवाइडर ने कुछ सुरक्षा कारणों से सावधानी के बतौर कन्फर्मेशन ईमेल को आपके इनबॉक्स में आने से प्रतिबंधित कर रखा हो. इसलिए किसी भी तरह के दूसरे वैकल्पिक समाधान तलाशने के पहले अपने मेलबॉक्स के सभी स्पैम और जंक फोल्डर्स को खंगाल लें.


ये भी संभव है कि इंटरनेट पर नेटवर्क और फ्रीक्वेन्सी एरर के कारण आपके कोड की डिलीवरी में देरी हो रही हो.

फेसबुक ईमेल कन्फर्मेशन

यदि उपर दिए गए समाधान में से आपके लिए एक भी काम का न हो तो, आपको फेसबुक के ईमेल कन्फर्मेशन फॉर्म को भरना होगा. फेसबुक की एक टीम होगी जो आपको अपने अकाउंट को सक्रिय करने में मदद करेगी.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  फेसबुक का कन्फर्मेशन कोड नहीं मिला  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.