अपना ब्लॉग ऐसे बनाएं

दिसम्बर 2016

ब्लॉग शब्द "वेब लॉग" से आया है. और इसका मतलब होता है एक ऐसी वेबसाइट जो पत्रिका शैली फॉरमैट में तैयार की गई सभी एन्ट्रीज को शामिल करती है. पत्रिका शैली में आमतौर पर टेक्स, ईमेज और वेबसाइट के लिंक, वैसे वेबपेज या मल्टीमीडिया फाइलें होती हैं जो उल्टे कालानुक्रमिक क्रम में प्रस्तुत होती हैं. ब्लॉग में एक कमेंट सेक्शन भी मौजूद होता है. विभिन्न विषयों पर प्रकाशित किए गए लेख पर ब्लॉग के भीतर विजिटर्स को आकर अपनी बात कहने का स्पेस देता है और इस तरह एक संवाद का स्वतः स्फूर्त वातावरण तैयार करता है.




अपना ब्लॉग कैसे बनाएं

पहला कदम: सबसे पहले तो अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग सर्विस को चुनें

वेबसाइट की अपेक्षा ब्लॉग बनाना अधिक सरल है. और इसके लिए वेब डिजाइन का कोई पहले से अनुभव या जानकारी होना जरूरी नहीं. अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको ये करना है कि अपने पसंद की वेब होस्टिंग सर्विस को चुनें. वेब होस्टिंग सर्विस की मदद से आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने ब्लॉग को ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं.

हम आपके लिए कई सारे वेब होस्टिंग सर्विस का विकल्प लाए हैं. ये सभी आमतौर पर आजकल उपयोग किए जाते हैं और इंटरनेट पर उपलब्ध हैं:

AceBlog (Free)

EBlogger (Free) --> nécessite une inscription sur Google

BlogSpirit (Free or accessible via paid services)

CanalBlog (Free)

Cigogne.net (Free)

Faistonblog.com (Free or accessible via paid services)

Haut et Fort (Free or accessible via paid services)

Joueb (Free or accessible via paid services)

Over-Blog (Free and without ads)

Skyblog (Free)

Space-blogs (Free)

Typepad (subscription required)

U-Blog (Free or accessible via paid services)

ViaBloga (subscription required)

WordPress (Free or accessible via paid services)

20Six (Free or accessible via paid services)

CreateBlog

Thoughts.Com

Sosblog.com

Squarespace

दूसरा कदम: अकाउंट के लिए साइन-इन करें

ब्लॉग बनने के बाद आपसे उस ब्लॉग सर्विस पर साइन-इन (अकाउंट बनाने) करने के लिए कहा जाएगा. और इससे आप ब्लॉग डिस्पले में रोज अपडेट करने के लिए अपने अकाउंट में जा सकेंगे. कुछ ब्लॉग होस्टिंग मुफ्त हैं और कुछ की सर्विस के लिए पैसे देने होते हैं. तो आप इनके द्वारा दी जाने वाली सर्विस की तुलना करते हुए जो बेहतर हैं उनका चुनाव कर सकते हैं.

तीसरा कदम: लेआउट

आपके ब्लॉग का लेआउट आपकी वेबसाइट के विषय पर निर्भर करता है. इसके अलावा ये आपने जिस ब्लॉग होस्टिंग सर्विस को रजिस्टर किया है उससे भी जुड़ा है. उपलब्ध फीचर के आधार पर आप टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, पोडकास्ट और यहां तक कि सर्वे और चुनाव को भी एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें से कुछ सर्विस मुफ्त होती हैं और कुछ के लिए आपको कीमत चुकानी होती है. आप ब्लॉग पर दिए गए फीचर की संख्या और रंग को बदल भी सकते हैं.

चौथा कदम: अपने ब्लॉग को प्रोमोट करें

ऑनलाइन वेबसाइट आपके ब्लॉग को प्रभावशाली तरीके से मुफ्त में प्रोमोट कर सकते हैं. इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

Conduit.com
लिंक: http://buildtoolbar.conduit.com/...

Blogskinny
लिंक: http://www.blogskinny.com/

Blogengage
लिंक: http://www.blogengage.com

Bloggeries
लिंक: http://www.bloggeries.com

ब्लॉग इंजिन

वेब पर कई ब्लॉग इंजिन मौजूद हैं. सबसे लोकप्रिय है Dotclear और and WordPress हैं. लेकिन आजकल दूसरे ब्लॉग इंजिन भी आ गए हैं.

उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:


BlogCMS

Dotclear

Serendipity

SimplePHPblog

WordPress

ये सूची पूरी नहीं है. Dotclear और वर्डप्रेस की कम्यूनिटीज बेहद सक्रिय हैं और आपको अपने सारे मसलों के हल यहां मिल जाएंगे. इसके अलावा, आपके ब्लॉग की गतिविधि को बढ़ाने के लिए अनगिनत अतिरिक्त प्लग-इन मौजूद हैं.

सही ब्लॉग इंजिन कैसे चुनें?

इस सूची में से कौन आपकी अपेक्षाओं को पूरा करेगा, क्या आपके लिए ये जानना काफी मुश्किल है?

ये तय करने के लिए सबसे आसान रास्त है कि आप एक टेस्ट करें (बिना कोई डाउनलोड या इन्सटॉलेशन किए). लेकिन संभवतः ये समय की बर्बादी होगी. आप ऐसा ऑनलाइन साइट http://php.opensourcecms.com/ पर जाकर कर सकते हैं.

आप एक विजिटर या एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में ब्लॉग इंजिन को टेस्ट कर सकते हैं. यहां केवल वैसे ही विकल्प मौजूद हैं जिनकी सुरक्षा के साथ समझौते किए जाने के किसी भी तरीके को डिसेबल किया जा चुका है. लेकिन अलग अलग ब्लॉग इंजिन को समझने के लिए आपमें एक अच्छी दृष्टि होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना ब्लॉग ऐसे बनाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.