अपना आईपी ऐड्रेस कैसे जानें?

दिसम्बर 2016

आपका आईपी ऐड्रेस निम्नलिखित है



आपका आईपी ऐड्रेस क्या है?

जब भी एक पीसी इंटरनेट से कनेक्ट किया जाता है तो इससे एक इंटरनेट प्रोटोकॉल यानी आईपी जुड़ा हुआ होता है. आईपी एक खास नंबर है. चाहे वो राउटर हो, मोडेम या नेटवर्क स्कैनर और प्रिंटर, सभी आईटी डिवाइसेज इस आईपी नंबर को कंप्यूटर के नेटवर्क के भीतर डेटा एक्सचेंज करने के लिए उपयोग करते हैं. आईपी फॉरमैट में 0 से 255 के बीच नंबरों के सेट होते हैं जो पीरियड्स से अलग किए गए होते हैं. यदि विंडो वाले पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आप जानना चाहते हैं कि आपका आईपी और TCP/IP ऐ़ड्रेस सेटिंग क्या है, तो आपको prompt कमांड को रन करने और "winipcfg.exe" को एक्ज्यूट करने की जरूरत पड़ेगी. विंडोज 2000 और बाद के वर्जन के लिए, कमांड प्रॉम्पट कंसोल पर जाएं और "ipconfig" टाइप करके एंटर करें. आईपी ऐड्रेस के साथ साथ, प्रोटोकॉल, आपके कंप्यूटर में, [Subnet Mask के साथ हर एक वर्किंग नेटवर्क का गेटवे आपके कंप्यूटर में दिखता है. सभ नेटवर्क कनेक्शन के बारे में सारी जानकारियां DNS सर्वर या WINS सर्वर के रूप में होती हैं, और सभी प्रोटोकॉल ipconfig /ऑल कमांड के साथ डिस्पले होते हैं. लिनक्स यूज के लिए "ifconfig" रूट के रूप में कंसोल पर उपयोग किया जाता है. आपके TCP/IP ऐ़ड्रेस को जानने के लिए कई तरह के ऑनलाइन एप्लिकेशन और टूल्स हैं.

आईपी ऐ़्रेस क्या होता है?

जब कोई पीसी इंटरनेट से कनेक्ट किया जाता है तो इसमें अपने आप इंटरनेट प्रोटोकॉल ([IP) एड्रेस होता है. ये ऐड्रेस आपके कंप्यूटर को परिभाषित करते हैं और दूसरे ऑनलाइन डिवाइसों को इंटरनेट पर उन्हें लोकेट करने में मदद करता है. आईपी ऐड्रेस में 0 से 255 तक चार अंक वाली संख्या होती है जो पीरियड्स से अलग की गई होती है. उदाहरण के लिए 123.45.67.89 एक आईपी ऐड्रेस है जिसको देखकर आपको अंदाजा लग जाएगा कि आईपी ऐड्रेस कैसे दिखते हैं.

अपना आईपी ऐ़ड्रेस कैसे पता करें?

अपना आईपी ऐड्रेस पता करने का उपाय बहुत सरल है.

Windows 2000/ Windows XP/ Windows Vista .यूजर्स के लिए

1. अपने Start बटन पर जाएं और Run ऑप्शन को चुनें

2. cmd /k ipconfig /all टाइप करें.

3. एक कमांड विंडो पॉप अप करेगा और आपका आईपी ऐड्रेस दिखाएगा.

Windows 95/ Windows 98 यूजर्स के लिए

1. अपने Start बटन पर जाएं और Run ऑप्शन को चुनें

2. winipcfg टाइप करें

3. एक कमांड विंडो पॉप अप करेगा और आपका आईपी ऐड्रेस दिखाएगा.

लिनक्स के तहत

कंसोल में रूट के रूप में
ifconfig



कंसोल में यूजर के रूप में
/sbin/ifconfig

MacOS के तहत

एप्पल मेनू से आप "System Preferences" > "Network" पर जाएं.

दाहिने तरफ आपका आईपी ऐड्रेस दिखाई देगा.

ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल करते हुए

ऐसे कई वेबसाइट मौजूद हैंं जो आपको मुफ्त में आपका आईपी ऐड्रेस बताने का विकल्प देते हैं. आप निम्न लिंक के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं :

WhatIsMyIPAddress.com


लिंक: http://whatismyipaddress.com/

IP info


लिंक: http://www.lawrencegoetz.com/programs/ipinfo/

DSLReports.com


लिंक: http://www.dslreports.com/whois

क्यों कुछ दूसरे साइट अलग आईपी ऐड्रेस दिखाते हैं

ध्यान दें कि: ipconfig और www.whatismyip.com जैसे कुछ साइट कई बार आपको अलग आईपी ऐड्रेस बता सकते हैं.

यदि आप इस स्थिति में हैं तो इसका मतलब है कि:


आपने दाहिने इंटफेस You did not look at the right interface (आपके पास एक से ज्यादा आईपी ऐड्रेस हो सकते हैं जो मल्टीपल मोडम /NIC/WiFi) के अनुसार होता है. सभी इंटरफेस को जांचने के लिए आपने सब कुछ (ipconfig/all) जांच लिया है.

आप राउटर, एक गेटवे या प्रॉक्सी का इस्तेमाल कर रहे हैं. राउटर आपके LAN और इंटरनेट (NAT) के बीच ऐड्रेस ट्रांसलेशन का काम करता है.

इस मामले में ऊपर दिए गए समाधान को अपनाएं:


What is your public IP address

to retrieve your Public IP using Linux Shell.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना आईपी ऐड्रेस कैसे जानें?  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.