अपना आईपी ऐड्रेस कैसे जानें?

अगस्त 2017

जब भी एक पीसी इंटरनेट से कनेक्ट किया जाता है तो इससे एक इंटरनेट प्रोटोकॉल यानी आईपी जुड़ा हुआ होता है. आईपी एक खास नंबर है. चाहे वो राउटर हो, मोडेम या नेटवर्क स्कैनर और प्रिंटर, सभी आईटी डिवाइसेज इस आईपी नंबर को कंप्यूटर के नेटवर्क के भीतर डेटा एक्सचेंज करने के लिए उपयोग करते हैं. आईपी फॉरमैट में 0 से 255 के बीच नंबरों के सेट होते हैं जो पीरियड्स से अलग किए गए होते हैं.


आपका आईपी ऐड्रेस क्या है?

आपका आईपी ऐड्रेस निम्नलिखित है


यदि विंडो वाले पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आप जानना चाहते हैं कि आपका आईपी और TCP/IP एड्रेस सेटिंग क्या है, तो आपको prompt कमांड को रन करने और winipcfg.exe को एक्ज्यूट करने की जरूरत पड़ेगी. विंडोज 2000 और बाद के वर्जन के लिए, कमांड प्रॉम्पट कंसोल पर जाएं और ipconfig टाइप करके एंटर करें. सभी नेटवर्क कनेक्शन के बारे में सारी जानकारियां DNS सर्वर या WINS सर्वर के रूप में होती हैं, और सभी प्रोटोकॉल ipconfig /ऑल कमांड के साथ डिस्पले होते हैं. लीनक्स यूजर के लिए ifconfig रूट के रूप में कंसोल पर उपयोग किया जाता है. आपके TCP/IP ऐड्रेस को जानने के लिए कई तरह के ऑनलाइन एप्लिकेशन और टूल्स हैं.

आईपी ऐ़्रेस क्या होता है?

जब कोई पीसी इंटरनेट से कनेक्ट किया जाता है तो इसमें अपने आप इंटरनेट प्रोटोकॉल IP एड्रेस होता है. ये ऐड्रेस आपके कंप्यूटर को परिभाषित करते हैं और दूसरे ऑनलाइन डिवाइसों को इंटरनेट पर उन्हें लोकेट करने में मदद करता है. आईपी ऐड्रेस में 0 से 255 तक चार अंक वाली संख्या होती है जो पूर्ण विराम से अलग की गई होती है. उदाहरण के लिए 123.45.67.89 एक आईपी ऐड्रेस है जिसको देखकर आपको अंदाजा लग जाएगा कि आईपी ऐड्रेस कैसे दिखते हैं.

अपना आईपी ऐ़ड्रेस कैसे पता करें?

अपना आईपी ऐड्रेस पता करने का उपाय बहुत सरल है.

विंडोज 2000/XP/विस्टा यूजर्स के लिए

अपने Start बटन पर जाएं और Run ऑप्शन को चुनें. cmd /k ipconfig /all टाइप करें. एक कमांड विंडो पॉप अप करेगा और आपका आईपी ऐड्रेस दिखाएगा.

विंडोज 95/98 यूजर्स के लिए

अपने Start बटन पर जाएं और Run ऑप्शन को चुनें. winipcfg टाइप करें. एक कमांड विंडो पॉप अप करेगा और आपका आईपी ऐड्रेस दिखाएगा.

लीनक्स के तहत

कंसोल में रूट के रूप में
ifconfig
और कंसोल में यूजर के रूप में
/sbin/ifconfig

मैक OS के तहत

एप्पल मेनू से आप System Preferences मे जाकर Network पर जाएं. दाहिने तरफ आपका आईपी ऐड्रेस दिखाई देगा.

ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल करते हुए

ऐसे कई वेबसाइट मौजूद हैंं जो आपको मुफ्त में आपका आईपी ऐड्रेस बताने का विकल्प देते हैं. आप निम्न लिंक के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. या IP इन्फो नाम की साइट पर भी जा सकते हैं. इसके अलावा
इस साइट पर भी जा सकते हैं.

क्यों कुछ दूसरे साइट अलग आईपी ऐड्रेस दिखाते हैं

हां, ऐसा हो सकता है. ये तब होता है जब आप वाई-फाई के लिए मल्टीपल मोडम का प्रयोग करें. ऐसा तब भी होता है जब प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर रहे हैं. राउटर आपके LAN और इंटरनेट (NAT) के बीच ऐड्रेस ट्रांसलेशन का काम करता है.

Photo: © quka - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 जुलाई, 2017 को पूर्वाह्न 12:03 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपना आईपी ऐड्रेस कैसे जानें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.