वेब ब्राउजर-अपना होम पेज कैसे सेट करें

सितम्बर 2017

अगर कंप्यूटर पर आते ही आप कोई विशेष साइट सबसे पहले खोलते हैं या कोई वेबपेज पर बार-बार जाते हैं तो उस लिंक को अपना होमपेज भी बना सकते हैं. वेब ब्राउजर के होमपेज को बदलना चाहते हैं यह आर्टिकल पढ़ें.


वेब ब्राउजर-अपना होम पेज कैसे सेट करें

यह सेटिंग्स हर ब्राउज़र के लिए अलग तरीके से पूरी की जाती है. आपकी मदद के लिए हमने अलग-अलग वेब ब्राउज़र के लिए सारे स्टेप को विस्तारपूर्वक लिखा है.

इंटरनेट एक्सप्लोरर

Tools menu > Internet Options पर क्लिक करें. फिर General टैब पर जाएं. अब Home page फील्ड में जाकर अपने पसंद का URL डालें:


इसके बाद OK को क्लिक करें.

फायरफॉक्स

Firefox मेन्यू > Settings को क्लिक करें. General टैब पर जाएं. अब Home page फील्ड में जाकर अपने पसंद के वेबपेज का URL डालें:



वेलिडेट करने के लिए OK को क्लिक करें.

ओपरा

Opera menu > Settings पर क्लिक करें. On start-up पर जाएं और वहां Open a specific page or set of pages ऑप्शन को चुनें. Set pages पर जाएं. अब मनचाहे वेबपेज का URL डालें:


गूगल क्रोम

Customize and Control Google Chrome मेन्यू > Settings पर क्लिक करें On start-up पर जाएं और Open a specific page or set of pages को सलेक्ट करें. Set pages को क्लिक करें. अब मनपसंद वेबपेज का URL डालें:





Image: © quka - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 27 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 02:29 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "वेब ब्राउजर-अपना होम पेज कैसे सेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.