विंडोज 7 का बूटेबल यूएसबी ड्राइव (पेनड्राइव)

जुलाई 2017

इस बार हाउ-टू में हम आपको बताएंगे कि आप विंडोज 7 को इन्सटॉल करने के लिए यूएसबी ड्राइव कैसे बना सकते हैं. यदि आपके मिनी लैपटॉप में डीवीडी प्लेयर/रिकॉर्डर नहीं है तो ऐसे में यह काफी फायदेमंद है, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जो इस तरह की मीडिया को पसंद करते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपने डीवीडी के ISO, 4 GB का यूएसबी स्टिक और एक छोटे से प्रोग्राम की जरुरत है जिसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.


पहला तरीका (केवल विडोज 7 के लिए)

सॉफ्टवेयर को इन्सटॉल करें और आगे दिए गए चरणों का पालन करें. ध्यान रखें कि भले ये सॉफ्टवेयर आपके यूएसबी की को फॉरमेट करेगा, जाहिर तौर पर ये बेहतर होगा कि आप शुरू करने के पहले इसे खाली कर दें, ताकि यह कहीं ब्लॉक न हो जाए. अपने डेस्कटॉप पर दिए गए सॉफ्टवेयर से स्टार्ट करें.और ब्राउज पर क्लिक करें. जो विंडो खुलता है, उसमें फोल्डर में आपकी file.iso कहां है उसे नेविगेट करें. फिर इसे सलेक्ट करें. और फिर Open पर क्लिक करें. अब Next पर क्लिक करें. इस स्टेज पर या तो आप डीवीडी को बर्न करें या अपना यूएसबी की क्रिएट करें. USB Device बटन पर क्लिक करें. ड्रॉप डाउन मेनू से अपना यूएसबी ड्राइव सेलेक्ट करें. और फिर नेक्स्ट को क्लिक करें. इस स्टेज पर आपको हस्तक्षेप करने की कोई जरूरत नहीं है. ये प्रोग्राम आपके यूएसबी ड्राइव को फॉरमेट कर देगा और आपकी जरूरी फाइलों को कॉपी करेगा. जब ये काम पूरा हो जाएगा तो विंडो रिजल्ट दिखाएगा. अब आप प्रोग्राम बंद कर सकते हैं. अब आपकी की तैयार है जो आपके लिए विंडोज 7 को इन्सटॉल करेगा.

दूसरा तरीका (विंडोज 7/विस्टा)

एक तरीका तो कमांड प्रॉम्पट का इस्तेमाल करना है. आपको अपने यूएसबी ड्राइव के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी. और आपका विंडोज डीवीडी (या आपकी iso फाइल जो Daemon टूल जैसे वर्चुअल ड्राइव को जोड़ सकता है). अपने यूएसबी ड्राइव को प्लग करें और जब जरूरी हो तब इसके कंटेन्ट को सेव कर लें क्योंकि ये की फॉरमेट कर दी जाएगी!

इसके बाद की तैयार करने के लिए कमांड प्रॉम्पट को ओपन करें. Run लिखें. फिर DISKPART कमांड टाइप करें. ये कमांड diskpart टूल को ओपन करेगा.

इसी प्रकार नीचे लिखी गई कमांड से होने वाले कार्य की जानकारी यह है:

लिस्ट डिस्क

जो लिस्ट दिखाई दे रही है उसमें से आपके यूएसबी की को जो नंबर दिया गया है उसे खोजें.

डिस्क 3 को सलेक्ट करें

जहां नंबर 3 आपके यूएसबी की के लिए है.

क्लीन

यह पार्टीशन को डिलीट करेगा.

सबसे पहले पार्टीशन को क्रिएट करें

नए पार्टीशन को क्रिएट करें.

एक्टिव

इससे आपका पार्टीशन सक्रिय-बूटेबल बनेगा.

format fs=fat32 quick

fat32 में क्विक फॉरमैट.

assign

आपके यूएसबी ड्राइव को लेटर असाइन करना.

exit

डिस्कपार्ट से एक्जिट करने के लिए.

exit

कमांड प्रॉम्पट को बंद करना.

डाले गए कमांड को ओवरव्यू करें:


तीसरा तरीका (विंडोज 7/विस्टा)

डीवीडी के जरिए विंडोज 7 का एक तरीका. सबसे पहले मूल डीवीडी से फाइलों को कॉपी करें. आपको बस इतना करना है कि विंडोज 7 डीवीडी के कंटेन्ट को अपने यूएसबी स्टिक पर कॉपी कर लें. विंडोज 7 डीवीडी को अपने ड्राइव में डालें और अपने यूएसबी ड्राइव को प्लग करें. My Computer या This PC पर जाएं. अपने सीडी या डीवीडी ड्राइव को सेलेक्ट करें और राइट क्लिक करके Explore करें.

यूएसब को बूटेबल बनाने के लिए बूटसेक्ट यूटीलिटी विंडो 7 के डीवीडी पर मौजूद है और इसलिए ये आपको स्वतः बूटेबल बनाने का मौका देता है और इस तरह आप इसमें सफल होते हैं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके सिस्टम का वर्जन क्या है. यदि आप विंडोज 7 के 64-bit वर्जन को इन्सटॉल करना चाहते हैं, तो आपको Windows XP या Vista के 64-bit वर्जन पर निम्नलिखित कार्रवाई करने की जरूरत पड़ेगी:

कमांड प्रॉम्पट (सीएमडी) को ओपन करें और इस कमांड को इंटर करें - x:\boot\bootsect / nt60 x: X की जगह <bold>यूएसबी की लिखें.</bold> अब आपका डेस्कटॉप कुछ ऐसा दिख रहा होगा:


आपकी की अब इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.

चौथा तरीका: (Windows XP)

Windows XP को इन्सटॉल करने के लिए यूएसबी की को क्रिएट करना भी एकदम संभव है.अंग्रेजी भाषा में लिखे गए इस आलेख को पढ़ें.

Rufus के साथ

OS के लिए बूटेबल यूएसबी की क्रिएट करने का एक सहज, मुफ्त और प्रभावी साधन है. इस लिंक पर जाकर क्लिक करें.

Photo: © Tanuha2001 - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 21 मार्च, 2017 को अपराह्न 05:35 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 7 का बूटेबल यूएसबी ड्राइव (पेनड्राइव) " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.