istart.webssearches.com को अनइन्सटॉल करें

दिसम्बर 2016

वेब्ससर्चर एक ब्राउजर हाइजैकर है जो आपके होमपेज को istart.webssearches.com में बदल देता है, और आपके सर्च इंजन को webssearches.com में. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे इस परजीवी ब्राउजर एक्सटेंशन को अनइन्स्टॉल किया जा सकता है. आपके कंप्यूटर के वेब्ससर्चर, फ्रीवेयर और एंटी-मालवेयर से छुटकारा पाने और ऐसे किसी प्रोग्राम को अनइन्सटॉल करने के लिए कई उपाय हैं.


फ्रीवेयर से वेब्ससर्चर हटाएं

AdwCleaner

AdwCleaner एक फ्रीवेयर है जो अधिकांश PUPs, ऐडवेयर, ब्राउजर हाइजैकर्स और वायरस वाले टूलबार का पता लगाने और उन्हे डिलीट करने का काम कर सकता है.

AdwCleaner के नवीनतम संस्करण को आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार डाउनलोड हो जाने पर प्रोग्राम को लॉन्च करें, और फिर स्कैन पर क्लिक करें. स्कैन एक बार पूरा हो जाए तो किसी भी पकड़े गए मालवेयर को अनइन्सटॉल करने के लिए क्लीन ऑप्शन को क्लिक करें.

किए गए परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए ये जरूरी होगा कि आप कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें.

मालवेयरबाइट्स एंटी-मालवेयर

मालवेयरबाइट्स एक फ्री एंटी-मालवेयर प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर में मौजूद वायरस, स्पाइवेयर और किसी भी दूसरे खतरनाक मालवेयर का पता लगाता है और उसे सिस्टम से हटाता है. आप मालवेयरबाइट्स को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार इन्सटॉल हो जाने पर अपडेट्स टैब> सर्च फॉर अपडेट्स पर क्लिक करते हुए अपने कंप्यूटर का पूर्ण स्कैन शुरू कर सकते हैं.

स्कैन खत्म हो जाने पर जिस आइटम की पहचान हुई है, उसे देखने के लिए Show Results पर क्लिक करें. एक एक आइटम सलेक्ट करते हुए Remove Selected पर क्लिक करें. ऐसा करके आप सारे आइटम को हटा सकते हैं.

मालवेयर के एक बार हटाए जाने पर आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए Accept पर क्लिक कीजिए.

अनइन्सटॉल एक्सटेंशन

फायरफॉक्स और गूगल क्रोम के जरिए परजीवी एक्सटेंशन को अनइन्सटॉल किया जा सकता है.

फायरफॉक्स

फायरफॉक्स ब्राउजर को लॉन्च करें. फायरफॉक्स टैब के नीचे Go to Tools > Add-ons > Extension पर क्लिक करें. फिर जिस प्रोग्राम को आप अनइन्सटॉल करना चाहते हैं उसे क्लिक करें और Delete को दबाएं.

गूगल क्रोम

क्रोम ब्राउजर को लॉन्च करें. सबसे ऊपर मेनू में दाहिने कोने पर > Tools > Extensions क्लिक करें. फिर जिस प्रोग्राम को अनइन्सटॉल करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें और फिर डिलीट को दबाएं.

गूगल क्रोम में अगर आप एक्सटेंशन को अनइन्सटॉल करने में विफल रहते हैं तो बस एक काम कीजिए. अपने ब्राउजर सेटिंग को रीसेट कीजिए. इससे आपको ऐड-ऑन्स से निजात मिल जाएगी.

आगे की प्रक्रिया

फ्री प्रोग्राम को इन्सटॉल करते वक्त बेहद सतर्क रहें, क्योंकि उनमें से अधिकांश प्रोग्राम PUPs से जुड़े होते हैं. भविष्य में किसी तरह के आकस्मिक डाउनलोड और वायरस वाली फाइलों के इन्सटॉल होने से बचने के लिए हम आपको यहां कुछ सुझाव दे रहे हैं :


किसी भी सॉफ्टवेयर को इन्सटॉल करने से पहले EULA को जरूर पढ़े और हमेशा आधिकारिक माध्यमों से ही प्रोग्राम डाउनलोड करें.

यदि आप Avast! या AVG का उपयोग करते हैं तो आपको सलाह है कि आप उस ऑप्शन को एनेबल करें जहां Enable the detection of PUPs लिखा है.

WOT भी उन वेसाइटों को खंगालने में आपकी मदद कर सकता है जो हानिकारक प्रोग्राम मुहैया कराते हैं. इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने के लिए यहां जाकर पढ़ें.

स्पाइहंटर: नकली सुरक्षा ब्लॉग से सतर्क रहें

नकली सेक्यूरिट ब्लॉग (उदाहरण के लिए SpyHunter या Spyware Doctor) अक्सर Movie Toolbar पर गूगल सर्च करने के बाद दिखाई देता है. पहली नजर में ये साइटें मालवेयर को नाकाम करने वाली सेवा देती दिखती हैं लेकिन बाद में इन सेवाओं का भुगतान करना पड़ता है.

इसलिए ये सुझाव दिया जाता है कि आप SpyHunter और/या Spyware Doctor को अनइन्सटॉल करें और मुफ्त वैकल्पिक समाधानों को खोजें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  istart.webssearches.com को अनइन्सटॉल करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.