रीसाइकल बिन का नाम कैसे बदलें

सितम्बर 2017


आप अपने रिसाइकल बिन का नाम बदलना चाहते हैं. आप चाहते हैं कि इसे ट्रैश या डस्टबिन या कोई दूसरा नाम दें. तो ऐसा करने के लिए अपने रजिस्ट्री फाइल्स को मोडीफाई करना होगा. वैसे रीसाइकल बिन को कोई नया देना क्रिएटिव जरूर लगता है. अगर आप भी बिन को नया नाम देना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है.

रीसाइकल बिन का नाम बदला जा सकता है

इसके दो तरीके हैं. आप अपनी सहूलियत के हिसाब एक का चयन कर सकते हैं.

पहला तरीका

रजिस्ट्री एडिटर को ओपन करने के लिए Start > Run > पर क्लिक करें फिर Regedit टाइप करें. इसके बाद Recycle bin शब्द वाले स्ट्रिंग के लिए Ctrl+F से सर्च करें. Recycle Bin के वैल्यू डाटा को बदलकर Trash या Dust Bin या कोई और नाम रख सकते हैं. रीसाइकल बीन को सर्च करना जारी रखने के लिए F3 को दबाएं रखें. और जब भी रिसाइकल बिन मिले तो इसका नया नाम रखें. इसको तब तक दोहराएं जब तक कि सर्च जारी है और सभी वैल्यू को नया नाम नहीं दे देतें. Regedit को बंद करें और नया नाम देखने के लिए डेस्कटॉप पर F5 बटन दबाएं.

दूसरा तरीका

Start > Run को क्लिक करें. फिर regedit टाइप करके एंटर को दबाएं. इसके बाद HKEY_CLASSES_ROOT फोल्डर को ओपन करें. फिर CLSID फोल्डर को ओपन करें. इसके बाद {645FF040-5081-101B-9F08-00AA002F954E} फोल्डर को ओपन करें. इसके बाद ShellFolder फोल्डर को ओपन करें. एट्रीब्यूट्स डाटा की वैल्यू को 40 01 00 20 से 50 01 00 20 में बदलें. काम पूरा हो जाने पर CallForAttributes dword के वैल्यू को 0x00000000 में बदलें. डबल क्लिक करें और वैल्यू डेटा को 0 में बदलें. बदला गया नाम दिखे इसके लिए इन दोंनो की वैल्यू को बदलना जरूरी है.

ऊपर के सारे स्टेप पूरे होने के बाद आप इस आइकन को किसी भी दूसरे आइकन की ही तरह बदल सकते हैं. डेस्कटॉप पर रीसाइकल बिन आइकन को राइट-क्लिक करें और रिनेम को क्लिक करें और फिर इसका जो भी चाहे नाम बदलें.

Image: © matsabe - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल netty5 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 27 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 02:02 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "रीसाइकल बिन का नाम कैसे बदलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.