सुपरएंटीस्पाईवेयर को अनइन्सटॉल कैसे करें

दिसम्बर 2016

सुपरएंटीस्पाईवेयर एक नकली एंटी-स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर है. इसका मकसद यूजर्स को भ्रम में डालना है जिससे उन्हें लगे कि उनका सिस्टम संक्रमित हो गया है ताकि वे उस सॉफ्टवेयर का पेड वर्जन, पूरा का पूरा खरीदने को मजबूर हो जाएं.

अगर आप इस सॉफ्टवेयर के पॉपअप मैसेज से जूझ रहे हैं, या सुपरएंटीस्पाईवेयर को अपने कंप्यूटर से अनइन्सटॉल करने की कोशिश की है लेकिन आप सफल नहीं हुए तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे ये सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर से स्थायी रूप से हट जाएगा.

सुपरएंटीस्पाईवेयर को कैसे रिमूव करें

कंट्रोल पैनल > प्रोग्राम और फीचर्स > अनइन्सटॉल या चेंज ए प्रोग्राम, पर जाएं. फिर सुपरएंटीस्पाइवेयर को सलेक्ट करें और फिर उसे अनइन्स्टॉलकरें.

अगला काम ये करना है कि AdwCleaner का साथ स्कैन करते हुए रन करें. ये छोटा और फ्री यूटीलिटी आमतौर पर सभी जाने-माने मालवेयर इंफेक्शन से निपट सकता है. इन मालवेयर इंफेक्शन में ब्राउजर हाईजैकर्स, ऐडवेयर, PUPs और ब्राउजर टूलबार्स शामिल हैं. अब प्रोग्राम को इन्सटॉल करें और स्कैन को रन करें. एक बार हो जाने पर क्लीन बटन पर क्लिक करें और फिर अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें. आप इस प्रोग्राम को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं: http://ccm.net/download/download-24088-adwcleaner.

इन सबके बीच खुद को सेफ साइड में रखना जरूरी है. इसके लिए आपको मालवेयरबाइट्स एंटीमालवेयर के साथ स्कैन को रन करना चाहिए. इस प्रोग्राम को मालवेयर्स और रूटकिट्स इंफेक्शन को हटाने में विशेष महारत हासिल है. यदि सुपरस्पाईवेयर के हटने के कारण कोई संक्रमित फाइल रह गई है तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि मालवेयरबाइट्स एंटीमालवेयर उन्हें खोज लेगा और फिर उसे डिलीट कर देगा. मालवेयरबाइट्स एंटी-मालवेयर के फ्री वर्जन को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं: https://www.malwarebytes.org/.

कई मालवेयर्स में रजिस्ट्री को मोडीफाई करने या स्टार्टअप मेनू (जब सिस्टम बूट हो रहा होता है उस समय ये अपने आप लॉन्च हो जाता है) में एंट्री क्रिएट करने की काबलियत होती है. आपके कंप्यूटर में कोई जोखिम भरा प्रोग्राम तो नहीं है, इसे जांचने और फिर उन्हें हटाने के लिए आप RegSeeker जैसा प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं. RegSeeker को इस लिंक से डाउनलोड करें: http://www.hoverdesk.net/.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  सुपरएंटीस्पाईवेयर को अनइन्सटॉल कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.