एप्पल वॉच सेफ्टी, एक्टिवेशन लॉक लगाइए

सितम्बर 2017

WatchOS2 के लिए एप्पल नया सिक्यूरिटी फीचर लाया है. इस सेक्यूरिटी फीचर का नाम एक्टिेशन लॉक है. एक्टिवेशन लॉक फाइंड माई आईफोन ऐप का एक हिस्सा है. अब तक ये आईपैड, आईपैड और आईपॉड टच के लिए ही उपलब्ध था. इसका मुख्य उद्देश्य चुराए गए या गुम हुए iOS डिवाइस के गैरकानूनी इस्तेमाल पर रोक लगाना है.

एप्पल वाच मे एक्टिवेशन लॉक ऑन करें

यदि आपकी डिवाइस मिस हो जाती है, तो आपको सबसे पहले iCloud पर जाकर > Find my iPhone में साइन-इन करना है और फिर डिवाइस को Lost Mode में डालें. iOS डिवाइस जैसे ही Missing/Lost सेक्शन मे रजिस्टर्ड होगी, वह डिवाइस बिना सही एप्पल आईडी के न तो हटाया जा सकता है न ही एक्टिवेट किया जा सकता है. फाइंड माई आईफोन को डिवाइस पर डिसेबल नहीं किया जा सकता है.

एक्टिवेशन लॉक को कैसे इनेबल करें

इसके लिए अपनी एप्पल वॉच को WatchOS2 में अपग्रेड करें. कम्पैनियन आईफोन या आईपैड पर फाइंड माई आईफोन को एनेबल करें. आप जब कम्पैनियन आईफोन या आईपैड पर Find my iPhone को एक्टिवेट करते हैं तो आपकी एप्पल वॉच पर Activation Lock अपने आप इनेबल हो जाता है. इसकी प्रक्रिया बेहद सरल और सीधी है. इसके लिए सबसे पहले अपने एप्पल वॉच को अनपेयर कीजिए: Watch ऐप > My watch > Apple Watch > Unpair Apple watch को ओपन करें.

अब अपने आईफोन या आईपैड पर फाइंड माई आईफोन को सेट करें (एप्पल आईडी की जरूरत होगी): Settings > iCloud में जाएं और अपने एप्पल आईडी से साइन-इन करें. Find My iPhone को फिर से टॉगल करें और ऑनलाइन निर्देशों को फॉलो करें.

अपने आईफोन के साथ एप्पल वॉच को पेयर करें: एक बार फाइंड माई आईफोन कन्फिगर हो जाए तो आप अपनी डिवाइस के पेयरिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं.

प्रक्रिया के अंत में Activation Watch आपके एप्पल वॉच में इनेबल हो जाएगा. क्या आपने अपना एप्पल वॉच खो दिया, या कहीं छोड़ दिया, या इसकी चोरी हो गई है? एप्पल वॉच ऐप को कम्पैनियन आईफोन पर ओपन करें और My watch > Apple Watch को ओपन करें.Mark edge missing को टैप करें ताकि एप्पल वॉच को किसी गलत हाथों में जाने से रोका जा सके. आप मैप पर अपने एप्पल वॉच को खोजने के लिए फाइंड माई आईफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते. ये फीचर केवल आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच पर ही उपलब्ध है.

Image: © Apple.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल apfel9 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 11:55 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एप्पल वॉच सेफ्टी, एक्टिवेशन लॉक लगाइए " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.