ऑफिस 2010: ऑटोसेव और ऑटोरिकवर को यूं करें एनेबल

दिसम्बर 2016

पावर आउटेज हो या कंप्यूटर क्रैश इस परेशानी से अब तक कोई नहीं बचा है. ऐसे में जब हम किसी जरूरी दस्तावेज, प्रेजेनटेशन या स्प्रेडशीट पर काम कर रहे होते हैं तो हमें खास सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है. सबसे पहले तो हमें इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में ऑटोसेव और ऑटोरिकवर एनेबल हों और अच्छी तरह से कंफिगर किए गए हों. आगे जो निर्देश दिए गए हैं वे ऑफिस 2010 तथा ऑफिस 2013 (यानी वर्ड, पावरप्वांइट, पब्लिशर, विसियो, प्रोजेक्ट...) पर लागू होते हैं.

किसी भी ऑफिस प्रोग्राम को ओपन करें और फिर फाइल मेनू > ऑप्शन > सेव > सेव डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें. जांच लें कि सेव ऑटोरिकवर इन्फॉरमेशन एवरी [_] मिनट्स चेकबॉक्स चिन्हित है कि नहीं. और फिर ये कितने मिनट का होगा इसे चुनें (1 मिनट से 120 मिनट के बीच चुनें). इसके बाद प्रोग्राम ऑटोमेटिक ही आपके डॉक्यूमेंट को सेव कर लेगा.

जब आप अपनी फाइल को बिना सेव किये हुए गलती से MS Office बंद कर देते हैं तब कीप द लास्ट ऑटोसेव्ड वर्जन इफ क्लोज विदाउट सेविंग ऑप्शन आपके डॉक्यूमेंट (डाटा के मामूली नुकसान के साथ) को आसानी से रिकवर कर लेता है. उदाहरण के लिए वर्ड डॉक्यूमेंट को बंद करते वक्त आमतौर पर प्रोग्राम आपसे पूछता है कि क्या आप चेंजेज को सेव करना चाहते हैं, या नहीं. ऐसे में नो को क्लिक करने से डाटा खत्म हो सकता है.

लेकिन यदि आपने ये ऑप्शन एनेबल कर रखा है तो MS Word डॉक्यूमेंट के अंतिम ऑटोसेव्ड वर्जन की एक कॉपी सेव कर लेता है. बस अब इतना ही नुकसान होगा कि आप अपना 1 से 10 मिनट का काम लूज कर देंगे. (ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप ऑटोसेव सेटिंग को कैसे कंफिगर करते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  ऑफिस 2010: ऑटोसेव और ऑटोरिकवर को यूं करें एनेबल  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.