फेसबुक मैसेंजर में ब्लॉक कैसे करें

अगस्त 2017


कोई आपको फेसबुक मैसेंजर पर लगातार परेशान करने वाले मैसेज भेज रहा है? और आप मैसेज भेजने वाले इंसान को ब्लॉक करना चाहते हो? आइए हम बताते हैं कि केवल कुछ आसान तरीकों से आप उस यूजर को कैसे ब्लॉक करें.

क्या होता है जब आप किसी को ब्लॉक करते हैं

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि फेसबुक मैसेंजर पर आप जब किसी को ब्लॉक करते हैं तो क्या होता है. ब्लॉक हो जाने के बाद वह यूजर ये नहीं देख पाएगा कि आप फेसबुक मैंसेंजर में ऑनलाइन हो या नहीं. और इस तरह से वो आपको न तो कॉल करेगा और न ही मैसेज भेजेगा. जब भी आप कोई ग्रुप कन्वरसेशन में शामिल होंगे तो फेसबुक मैसेंजर आपको इस बात के लिए आगाह करेगा कि कहीं उस ग्रुप में ब्लॉक किया हुआ व्यक्ति भी मेंबर तो नहीं. फेसबुक पर ब्लॉक करना और फेसबुक मैसेंजर पर ब्लॉक करना, दोनों दो बाते हैं. जब आप किसी को फेसबुक पर ब्लॉक करते हो तो ब्लॉक होने के बावजूद आपके फेसबुक प्रोफाइल ( अपडेट्स, फोटो व्यू, टैग आदि) तक उसका एक्सेस होगा.

यूजर्स को ब्लॉक कैसे करें?

फेसबुक मैसेंजर को ओपन करें और जिस व्यक्ति के कनवरसेशन को आप ब्लॉक करना चाहते हैं, उसे सर्च करें. अपने स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिने कोने में छोटे से एक्स्प्लानेशन के निशान को टैप करें. इससे एक लिस्ट दिखेगी. अब यहां Block पर टैप करें:


Block All Messages पर दोबारा क्लिक करिए:


Image: © Facebook.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 7 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 01:24 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फेसबुक मैसेंजर में ब्लॉक कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.