हैक हो चुके फेसबुक अकाउंट को रिकवर कैसे करें

दिसम्बर 2016


एक दिन आप फेसबुक लॉग करते हैं और पाते हैं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है या किसी ने उससे छेड़छाड़ की है. सौभाग्य से कुछ मामूली तरीकों की मदद से आप अपने अकाउंट को रिकवर या रीसेट कर सकते हैं.


अपना अकाउंट रिट्रीव करें जब:

पहला तरीका - यदि आपका लॉग-इन ईमेल एक्सेस बना हुआ है

ये एक सेल्फ-रिकवरी तरीका है जिससे आप अपने ईमेल एड्रेस, यूजर नेम, या फुल नेम के जरिए फेसबुक अकाउंट के एक्सेस को रीकवर कर सकते हैं. फेसबुक आपकी प्रोफाइल के एक्सेस को रिकवर करने के लिए कई तरीकों से वेरीफाई करेगा.

इस लिंक पर जाएं: https://ssl.facebook.com/help/contact.php?show_form=hacked_self_recovery

दूसरा तरीका - आपका लॉग-इन ईमेल मोडिफाइड हो गया हो

फेसबुक का हेल्प पेज आपके लिए कई तरह के विकल्प पेश करता है जो आपकी खास समस्या को देखते हुए उसका समाधान करने में मदद करता है.

हेल्प पेज के लिए इस लिंक पर जाएं: http://www.facebook.com/help/contact.php?show_form=hack_login_changed

तीसरा तरीका- अपने लॉग-इन ईमेल का एक्सेस नहीं है

यदि हैकिंग के वक्त आपके लॉग-इन ईमेल को बदल दिया गया है तो नीचे दिए गए पेज आपके अकाउंट के कनेक्शन की समस्या का संकेत देंगे. अब अपना कॉन्टैक्ट ईमेल ऐड्रेस डालिए और फेसबुक आपकी परेशानी दूर करेगा.

कॉन्टैक्ट पेज के लिए इस लिंक पर जाएं:
http://www.facebook.com/help/contact/357439354283890

रिकवरी के कई दूसरे तरीके

फेसबुक ने अपने सेक्यूरिटी पेज पर हैक किए गए अकाउंट को कैसे रिकवर कर सकते हैं उसके बारे में कई लेखों की मदद से जानकारी दी है. अधिक जानकारी के लिए इन लिंक्स पर जाएं:

https://www.facebook.com/hacked

http://www.facebook.com/help/security

इस लिंक पर भी जाएं: http://www.facebook.com/help/contact.php?show_form=hack_nologin_access

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  हैक हो चुके फेसबुक अकाउंट को रिकवर कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.