हैक हो चुके फेसबुक अकाउंट को रिकवर कैसे करें

मई 2017

एक दिन आप फेसबुक लॉग करते हैं और पाते हैं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है या किसी ने उससे छेड़छाड़ की है. सौभाग्य से कुछ मामूली तरीकों की मदद से आप अपने अकाउंट को रिकवर या रीसेट कर सकते हैं.


फेसबुक अकाउंट हैक हो गया तो ऐसे रिकवर करें


पहला तरीका - यदि आपका लॉग-इन ईमेल एक्सेस बना हुआ है

ये एक सेल्फ-रिकवरी तरीका है जिससे आप अपने ईमेल एड्रेस, यूजर नेम, या फुल नेम के जरिए फेसबुक अकाउंट के एक्सेस को रीकवर कर सकते हैं. फेसबुक आपकी प्रोफाइल के एक्सेस को रिकवर करने के लिए कई तरीकों से वेरीफाई करेगा. इस लिंक पर जाएं.

दूसरा तरीका - आपका लॉग-इन ईमेल मोडिफाइड हो गया हो

फेसबुक का हेल्प पेज आपके लिए कई तरह के विकल्प पेश करता है जो आपकी खास समस्या को देखते हुए उसका समाधान करने में मदद करता है. हेल्प पेज के लिए इस लिंक पर जाएं.

तीसरा तरीका- अपने लॉग-इन ईमेल का एक्सेस नहीं है

यदि हैकिंग के वक्त आपके लॉग-इन ईमेल को बदल दिया गया है तो नीचे दिए गए पेज आपके अकाउंट के कनेक्शन की समस्या का संकेत देंगे. अब अपना कॉन्टैक्ट ईमेल ऐड्रेस डालिए और फेसबुक आपकी परेशानी दूर करेगा. कॉन्टैक्ट पेज के लिए इस लिंक पर जाएं:

रिकवरी के कई दूसरे तरीके

फेसबुक ने अपने सेक्यूरिटी पेज पर हैक किए गए अकाउंट को कैसे रिकवर कर सकते हैं उसके बारे में कई लेखों की मदद से जानकारी दी है. अधिक जानकारी के लिए आप फेसबुक के आधिकारिक लिंक्स पर और जानकारी पा सकते हैं.

Photo: © Facebook.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 31 मार्च, 2017 को पूर्वाह्न 10:49 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "हैक हो चुके फेसबुक अकाउंट को रिकवर कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.