iTunes का बैकअप फोल्डर कैसे खोजें

सितम्बर 2017


जब आप iTunes में कोई फाइल अपलोड या डाउनलोड करते हैं तो ये ऐप्लिकेशन अपने आप आपकी मीडिया फाइलों का बैकअप तैयार करता है. ये आपके लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि किसी वजह से डाटो डिलीट या लॉस्ट हो जाने पर ये काम आ सकता है. लेकिन समय बीतने पर ये फाइल फोल्डर बहुत हैवी हो जाती है और आपके कंप्यूटर की मेमोरी खाने लगती है.

iTunes बैकआप फाइलों को लोकेट करें

मैक पर iTunes बैकअप फोल्डर

मैक यूजर अपनी बैकअप फाइलें अपने Menu बार को क्लिक कर और उसमें ~/Library/Application Support/MobileSync/Backup/ डालकर खोज सकते हैं. यदि आप इन फाइलों को हटाना चाहते हैं तो iTunes > Preferences में जाकर Devices पर जाएं. अब जिस फोल्डर को डिलीट करना चाहते हैं उसे चुनें. यदि आपके पास कई डिवाइस या बैकआप है तो बैकअप पर माउस को रखे रहें और अधिक जानकारी पाएं. Delete Backup को चुनें. फिर अंतिम रूप से डिलीट का काम करें.

विंडोज पर iTunes बैकअप फाइल

विंडोज 7, 8, या 10 यूजर अपनी iTunes फाइल को \Users\(username)\AppData\Roaming\Apple Computer\MobileSync\Backup\ में जाकर खोज सकते हैं.

दूसरा विकल्प ये है कि आप अपने Search बार की मदद से भी अपने बैकअप फोल्डर को लोकेट कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए अपना सर्च फीचर लॉन्च करें और उसमें %appdata% डालें. इसके बाद Enter दबाएं. अब Apple Computer में जाकर MobileSync पर जाएं और Backup पर डबल क्लिक करें. अपनी फाइलों का पता लगा लेने के बाद आप उसे डिलीट करने के लिए बस उन्हें बस Trash में ले जाएं.

Image: © SVIATLANA SHEINA - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल aakai1056 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 5 जुलाई, 2017 को अपराह्न 05:24 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "iTunes का बैकअप फोल्डर कैसे खोजें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.