Orkut me kaise Sign In karein

जनवरी 2018

Orkut एक फ्री सोशल नेटवर्किंग सर्विस है. इसका कर्ता धर्ता गूगल है. फेसबुक की ही तरह ऑरकुट को भी नए दोस्तों को मिलाने और पुराने दोस्तों के आपसी रिश्ते बनाए रखने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है. ऑरकुट में Signing in करना बहुत आसान है. पहली बार इस सेवा का इस्तेमाल करने वाले यूजर को रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी. (होम पेज पर ये ऑप्शन उपलब्ध है.)

ध्यान रखें: ऑरकुट की सेवा समाप्त कर दी गई है. इसे सितंबर 2014 में बंद कर दिया गया है.

Orkut में कैसे Sign In करें

साइट को एक्सेस करने के लिए गूगल के होमपेज पर जाएं. वहां पर More को क्लिक करें. सामने जो मेनू खुलेगा उसमें And more को क्लिक कीजिए. Other products की एक लिस्ट सामने दिखाई देगी. अब यहां Communicate, publish and share ऑप्शन पर जाइएं और Orkut को चुनिए.

आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा:



यहां संबंधित फील्ड में जाकर अपना ईमेल और पासवर्ड डालिए. इसके बाद Login पर क्लिक कीजिए.

सामने जो विंडो दिख रहा है, उसमें Continue पर क्लिक कीजिए. जरूरी शर्तो और नियमों को स्वीकार करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें.

अब आपको अपनी प्रोफाइल पूरा करने की जरूरत होगी. ध्यान रखिए कि जो ऐस्ट्रिक (*) से चिन्हि्त किए गए हैं वे सारे जरूरी हैं. इन सबमें जानकारी भरना ना भूलें. जब कोई खास मेंबर आपकी प्रोफाइल देखते हैं तो येलो कीज के बाद दिए गए फील्ड संभवतः आंशिक या पूंर्ण रूप से हिडेन हो सकते है. अब की के दाहिनी ओर दिए गए ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर Friends का नाम चुनिए. आप जिन्हें चुनेंगे केवल वही आपके बारे में दी गई उन जानकारियों को देख सकते हैं.

जब आप सारी जानकारियां भर दें तो आखिर में उन्हें सेव करना होगा. इसके लिए Finish को क्लिक कीजिए.
Image: © Orkut.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 17 दिसम्बर, 2017 - 05:43 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Orkut में साइन-इन करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
UC Browser par Blogging karke hajaron rupae kamaye work from home
घर बैठे SIM Card 3 घंटे में डिलीवर कराएं