Linux me Command Lines ki madad se Network Interface ko restart karein

दिसम्बर 2017


Linux में कमांड लाइन्स की मदद से नेटवर्क इंटरफेस को Restar करना सीधा और सरल है. जहां एक ओर लीनक्स नेटवर्क कंफिगरेशन का GUI अधिक ग्राफिकल और विजुअल तरीके से अपीलिंग है, वहीं इससे नेटवर्क इंटरफेस को रीस्टार्ट करने में ज्यादा वक्त लग सकता है.

लीनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम में आमतौर पर कमांड लाइन ऑपरेशन GUI इंटरफेस से अधिक तेजी से काम को अंजाम देता है. नेटवर्क इंटरफेस को कमांड लाइन की मदद से रीस्टार्ट करने के खास यूजर प्रीविलेज की जरूरत होगी. साथ ही साथ Sudo के जरिए या सिस्टम के root user की मदद के रूप में डेजिगनेशन की भी मदद लेनी होगी. नेटवर्क सर्विस को रीस्टार्ट करने और किसी खास नेटवर्क इंटरफेंस को रीस्टार्ट करने के लिए अलग अलग कमांड होते है.

Linux: Command Lines की मदद से Network Interface को Restart करना

एक नेटवर्क को सेटअप करने की प्रक्रिया काफी जटिल हो सकती है. ये खासकर तब होता है जब आपको ये वेरीफाई करने की जरूरत पड़ती है कि आपका DHCP सर्वर अपने सारे IP ऐड्रेसेज को सही तरीके से असाइन कर रहा है. नेटवर्क इंटरफेस को रीस्टार्ट करने का आसान तरीका है command lines का इस्तेमाल करना.

इन कमांड्स को root के रूप में या sudo के जरिए पूरा किया जाना चाहिए. आगे दिए गए कमांड डेबियन (Ubuntu or Xandros) के लिए खास हैं.


Stop the network interface eth0:
ifdown eth0 

Start the network interface eth0:
ifup eth0 

आगे दिए गए कमांड को समझने में गलती ना करें. ये कमांड सभी तरह के नेटवर्क सर्विसेज को रीस्टार्ट करने के लिए हैं:
/etc/init.d/networking restart

यदि आपको अपने अलग अलग सारे नेटवर्क इंटरफेस को देखना है तो इन कमांड का प्रयोग करें:
/sbin/ifconfig -a
ओरिजिनल आर्टिकल netty5 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 12 दिसम्बर, 2017 - 07:55 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "लीनक्स में कमांड लाइन्स की मदद से नेटवर्क इंटरफेस रीस्टार्ट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.