इंटरनेट के बिना ए्ंड्रॉयड अनलॉक कोड रीसेट करें

नवम्बर 2017

हम हमेशा चाहते हैं कि कोई बाहरी या अनचाहा व्यक्ति फोन में हमारी जरूरी जानकारियों तक न पहुंचे, हमारी प्राइवेसी बनी रहे. इसलिए हर फोन में स्क्रीन अनलॉक करने की सुविधा रहती है. ऐहतियात के तौर पर हम अपने फोन को लॉक करने का एक पैटर्न यूज करते हैं. लेकिन यदि वो पैटर्न भूल जाएं तो क्या होगा. ऐसे में हम हमेशा अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन कर सकते हैं. लेकिन यदि इंटरनेट ही ना हो तब? तब तो भारी फजीहत हो गई ना. अब क्या करें?


फैक्टरी सेटिंग के लिए रीसेट करें

इस समस्या का बस एक ही हल है. वो ये कि अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट (हार्ड) करें. इसके करने का तरीका अलग-अलग मॉडल के फोन में अलग-अलग हो सकता है. लेकिन साथ ही ये भी सुनिश्चित कर लें कि कहीं आपके फोन में कोई ऐसा डाटा तो नहीं जो सिंक्रोनाइज्ड न हो. क्योंकि रीसेट में ऐसे डाटा खत्म हो जाएंगे. इस लिंक पर जाकर देखें की फैक्ट्री रीसेट कैसे किया जा सकता है.

आपके डिवाइस की रीसेटिंग

LG Optimus L: फोन का हार्ड रीसेट करने के लिए आपको इसे स्विच ऑफ करना होगा. फिर इन तीन बटनों का एक बार में दबाना होगा. वॉल्यूम कम करने वाला बटन + होम + पावर. इससे आपका फोन वाइब्रेट होगा और फिर स्विच ऑन हो जाएगा. इसके बाद आप तीनों बटन को अपने दबाव से मुक्त कर दीजिए. इसी प्रकार LG G3 को रीसेट करने के लिए इस लिंक पर जाएँ. इसी प्रकार अन्य फोन के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें.

LG Nexus 4: वॉल्यूम कम करने वाला बटन + पावर बटन


सैमसंग गैलेक्सी S1: वॉल्यूम कम करने वाला बटन + पावर बटन

सैमसंग गैलेक्सी S2: वॉल्यूम बढ़ाने वाला बटन + पावर बटन

सैमसंग गैलेक्सी S3: वॉल्यूम बढ़ाने वाला बटन + होम + पावर बटन

सैमसंग गैलेक्सी S4:वॉल्यूम बढ़ाने वाला बटन + होम + पावर बटन

सैमसंग गैलेक्सी S5: वॉल्यूम बढ़ाने वाला बटन + होम + पावर बटन

वनप्लस वन: वॉल्यूम कम करने वाला बटन + पावर बटन

Photo: © Google.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 7 अप्रेल, 2017 को अपराह्न 11:04 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंटरनेट के बिना ए्ंड्रॉयड अनलॉक कोड रीसेट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.