इंटरनेट के बिना ए्ंड्रॉयड अनलॉक कोड रीसेट करें

फ़रवरी 2017


हम हमेशा चाहते हैं कि कोई बाहरी या अनचाहा व्यक्ति फोन में हमारी जरूरी जानकारियों तक न पहुंचे, हमारी प्राइवेसी बनी रहे. इसलिए हर फोन में स्क्रीन अनलॉक करने की सुविधा रहती है. ऐहतियात के तौर पर हम अपने फोन को लॉक करने का एक पैटर्न यूज करते हैं. लेकिन यदि वो पैटर्न भूल जाएं तो क्या होगा. ऐसे में हम हमेशा अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन कर सकते हैं. लेकिन यदि इंटरनेट ही ना हो तब? तब तो भारी फजीहत हो गई ना. अब क्या करें?

फैक्टरी सेटिंग के लिए रीसेट करें

इस समस्या का बस एक ही हल है. वो ये कि अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट (हार्ड) करें. इसके करने का तरीका अलग अलग मॉडल के फोन में अलग अलग हो सकता है. लेकिन साथ ही ये भी सुनिश्चित कर लें कि कहीं आपके फोन में कोई ऐसा डाटा तो नहीं जो सिंक्रोनाइज्ड न हो. क्योंकि रीसेट में ऐसे डाटा खत्म हो जाएंगेः


एंड्रॉयड पर हार्ड रीसेट कैसे करें

आपके डिवाइस की रीसेटिंग

LG Optimus L: फोन का हार्ड रीसेट करने के लिए आपको इसे स्विच ऑफ करना होगा. फिर इन तीन बटनों का एक बार में दबाना होगा. Vol Down+होम+पावर. इससे आपका फोन वाइब्रेट होगा और फिर स्विच ऑन हो जाएगा. इसके बाद आप तीनों बटन को अपने दबाव से मुक्त कर दीजिए.

LG G3: http://solverbase.com/w/LG_G3:_Hard_Reset_(Factory_Reset)

LG Nexus 4: Vol Down + Power

सैमसंग गैलेक्सी SGS 4: http://galaxys-team.fr/viewtopic.php?f=113&t=39106

सैमसंग गैलेक्सी SGS 5: http://wccftech.com/galaxy-s5-recovery-mode-how-to/

सैमसंग गैलेक्सी S1: Vol Up + Home + Power

सैमसंग गैलेक्सी S2: Vol Up + Power

सैमसंग गैलेक्सी S3: Vol Up + Home + Power

सैमसंग गैलेक्सी S4: Vol Up + Home + Power

सैमसंग गैलेक्सी S5: Vol Up + Home + Power

वनप्लसवन: Vol Down + Power

Wiko Cink Slim: Vol Down + Vol Up + Power

Wiko Cink Peax: Vol Down + Vol Up + Power

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 12:11 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंटरनेट के बिना ए्ंड्रॉयड अनलॉक कोड रीसेट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.