Passport Online Apply Kaise kare

नवम्बर 2017

एक जमाना था जब Passport बनवाना एक बड़ा काम हुआ करता था. महीनों तक दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे. पर अब पासपोर्ट बनवाने की फीस से लेकर आवेदन तक सब कुछ Online किया जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार 2017 में पासपोर्ट बनवाना सबसे आसान हो चुका है. आज आपको बताएंगे कि पासपोर्ट कैसे बनता है और पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या चाहिए. आपको पासपोर्ट के Online apply, पासपोर्ट बनवाने का खर्च यानि पासपोर्ट बनवाने की फीस के बारे मे जानकारी देंगे.

Passport के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

ऑनलाइन पासपोर्ट एप्लाई करने के लिए Passport Seva Kendra की आधिकारिक साइट पर जाना होगा. और उसके बाद New User? Register Now वाले बॉक्स को सलेक्ट करना होगा:



इसके बाद अगले पेज पर एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरकर इस पेज पर अपना अकाउंट बाने के लिए Register बटन पर क्लिक करना होगा:



इसमे आपके मेल आईडी के साथ एक पासवर्ड भी मिलेगा जिसको बहुत ध्यान से याद रखना होगा. पासपोर्ट एप्लाई करने से लेकर उसको रिसीव करने तक इसी की जरूरत पड़ेगी. अब जब आप इस पेज पर लॉग-इन करेंगे तो आप पासपोर्ट से जुड़े कुछ ऑप्शन मुख्य पेज पर दिखेंगे. इसमे आपको Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport पर क्लिक करना होगा:



इसके बाद आपको Click here to fill the Application Form Online पर क्लिक करना होगा:



इसके बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी अगले कुछ पेजों पर भरनी होगी. भरने के बाद अपोइंटमेंट लेने के लिए 1,500 रुपए की फीस भी देनी होगी. तत्काल पासपोर्ट के लिए यह फीस या शुल्क ज्यादा है. फीस देने के लिए ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट की जा सकती है. फीस भरकर उसकी रिसीट और फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर अपोइंटमेंट वाले दिन और समय पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचना होगा. अगर आपको यह फॉर्म भरते समय कोई भी समस्या हो तो आप हमारे सवाल-जवाब सेक्शन मे जाकर सवाल पूछ सकते हैं. हम फटाफट उसका जवाब देंगे.

Photo: © Passport.gov.in
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 20 नवम्बर, 2017 को अपराह्न 01:55 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Passport के लिए Online Application सबमिट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.