Gaadi ke Number Plate Se Vehicle aur Owner Details Pata Kare

नवम्बर 2017

किसी भी कार, बाइक या अन्य गाड़ी का नंबर कई सारी चीजों की जानकारी देता है. इससे न केवल उस वाहन के शहर और प्रदेश की जानकारी मिलती है बल्कि उसके मालिक का नाम और पता भी पाया जा सकता है. गाड़ी नंबर से मालिक का पता लगाना बहुत ही आसान प्रक्रिया है. गाड़ी के नंबर प्लेट पर लिखे रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन मालिक का नाम पता लगाना काफी आसान है.

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस की जानकारी पाएं

सरकार ने इस काम के लिए mParivahan नाम का सरकारी ऐप लॉंच किया है जो गूगल प्लेस्टोर पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इसको आप इस लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके मुख्य इंटरफेस पर जाएँ, और ऊपर की तरफ बने सर्च बॉक्स मे किसी भी वहाँ का नंबर डालें. इसके बाद लेंस के आइकन को क्लिक करें:



अगली स्क्रीन पर आपको गाड़ी की पूरी जानकारी जैसे कि मालिक का नाम, गाड़ी का मॉडल, गाड़ी की उम्र आदि की जानकारी लिख कर सामने आ जाएगी:



इसके अलावा आपको रजिस्ट्रेशन औथ्योरिटी, रजिस्ट्रेशन कब तक वैध है, आदि जानकारी फ्री मिलेगी.


Photo: © Martial Red - Shutterstock.com
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 15 नवम्बर, 2017 को अपराह्न 04:44 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का पता कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.