Truecaller App se apna number kaise deactive karein

नवम्बर 2017

Truecaller एक ऐसी सर्विस है जिसमें किसी का mobile number सर्च करने पर उसके owner का नाम दिखाई देता है. ये भी सच है कि ट्रूकॉलर ऐप कुछ फिक्स्ड लाइन फोन के पते को भी बताता है. ये किसी को अच्छा नहीं लगेगा कि किसी व्यक्ति को आपके घर का पता मालूम हो जाए. ऐसे में आप चाहेंगे कि आपका नाम और पता Truecaller पर दिखाई ना दे. तो उसे बहुत आसानी से delete या deactivate किया जा सकता है. इसके बाद सर्च करने पर आपका नाम नहीं दिखेगा.

Truecaller से अपना number remove कैसे करें

Truecaller से अपना number remove करने के लिए आपको दो काम करने होंगे. सबसे पहले आपको अपना ID deactivate करना होगा. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर unlist करना होगा. सबसे पहले जानते है कि Truecaller Account Deactivate कैसे करें? पहला कदम ये होगा कि आप अपने mobile में truecaller app open कीजिये. अब मेनू (तीन लाइन) पर टैप कीजिये. स्क्रीनशॉट की तरह नीचे Settings का विकल्प मिलेगा, इस पर जाइए.



अब सबसे नीचे About का ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप कीजिये. स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं:



अगले स्टेप में सबसे नीचे Deactivate account पर जाकर टैप कीजिये:



सामने स्क्रीन पर मैसेज आएगा कि यदि आपने अपना अकाउंड डिएक्टिव कर दिया तो आपके सभी जानकारी truecaller पर सर्च तो होगी लेकिन आप अपना डिटेल एडिट नहीं कर सकेंगे. यहाँ Yes पर टैप कर दें. इस तरह आपका Id deactivate हो जाएगा:

अब आपको अपना number unlist करना है. आइए जानते है कि Truecaller पर नंबर Unlist कैसे करते हैं. सबसे प

यहाँ से Unlist Phone Number पर जाइए. यहां एक वेबपेज ओपन होगा. इसमें पहले अपना वो मोबाइल नंबर भरें, जिसे आपने deactivate किया था. इसके बाद I’m not robot वाले बॉक्स पर टैप कीजिये. अब नीचे UNLIST PHONE NUMBER ऑप्शन को टैप कर दें.

Photo: © Truecaller.
Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 16 नवम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 10:07 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Truecaller से अपना नाम कैसे हटाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.