Flipkart par samaan return karke refund kaise paye

नवम्बर 2017

Flipkart धीरे-धीरे भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन रही है. कंपनी ने अभी कुछ दिनो पहले ही Ebay इंडिया को भी खरीद लिया. Snapdeal को भी खरीदने की बात चल रही है. हर दिन लाख से करोड़ लोग फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करते हैं. खरीदते हैं तो वापस भी करते होंगे! दरअसल फ्लिपकार्ट के सफल होने का कारण ही उसकी Return Policy है. तो अगर आपको कोई समान खरीदने के पास पसंद नहीं आया उस प्रोडक्ट को रिटर्न कैसे करें, यह जानना जरूरी है.

Flipkart पर कुछ भी रिटर्न कैसे करें

किसी भी समान को उसकी डिलिवरी होने के बाद ही Return किया जा सकता है. किसी भी समान को वापस करने की एक समय सीमा है और यह प्रोडक्ट पर निर्भर करती है. किसी समान पर दस दिन तो किसी पर एक महीना तक की समयसीमा होती है. पर इसकी जानकारी आपको अपनी फ्लिपकार्ट ऐप मे मिल जाएगी. सबसे पहले ऐप मे जाएँ और मुख्य इंटरफेस के बाई तरफ के मेन्यू को खोलें. इसके लिए पेज के सबसे ऊपर बनी तीन लाइनों को दबाना होगा. फिर जो साइड बार खुलेगा उसमे आपको My Orders ऑप्शन का चयन करना है:



इसके दबाने के बाद अगले पेज पर आपके द्वारा फ्लिपकार्ट पर खरीदा गया सभी समान दिखने लगेगा. और जिस प्रोडक्ट को वापस करना है उसके आगे Return लिख कर आ रहा है. इसी पर क्लिक करना है:



अगले पेज पर प्रोडक्ट की फोटो, ऑर्डर आईडी (सबसे ऊपर जिसको हमने छिपा दिया है) और अन्य जानकारी दिखने लगेगी. इसी पेज पर आपको Reason for return में जाकर पहले से दिए गए कारणों मे से एक का चयन करना है. इसी के नीचे More details मे जाकर अन्य जानकारी भरी जा सकती है. उसके नीचे के Comment बॉक्स मे आप अपनी संस्था को विस्तार पूर्वक लिख सकते हैं:



यह सारी जानकार भरने के बाद पेज के नीचे की तरफ दिख रहा CONTINUE बटन नीले रंग मे दिखने लगेगा. इसको क्लिक करें:



अगले पेज पर फोन पिकअप और नए फोन के डिलीवर होने की जगह, आपका नाम और फोन नंबर लिखा होता है. यह वही पता होता है जहां पर फोन डिलीवर हुआ था. यहां पर एक ऑप्शन और दिख रहा है जिसे आपको सेलेक्ट करना है. यह है - What do you want in return? असल मे कई प्रोडक्ट को वापस करके पैसे भी लिए जा सकते हैं और कई को वापस करके वही समान लिया जा सकता है. हमने इस ऑप्शन पर क्लिक किया और Refund सेलेक्ट किया है. ऐसा करने पर आपके अकाउंट मे पैसे वापस आ जाएंगे. इस पेज पर Refund क्लिक करना होगा:



इस ऑप्शन के क्लिक करते ही इस प्रोसेस का आखिरी पेज खुलेगा. इस पर रीफंड होने वाली रकम, फोन कहाँ से वापस पिक किया जाएगा, उस जगह का पता, फोन नंबर और कुछ नियम और शर्तें लिखी होंगी. पेज के आखिरी मे CONFIRM RETURN लिखा होगा, जिस पर क्लिक करना है.



इसके बाद आपकी समान वापस करने की रिक्वेस्ट प्रोसेस होगी और मात्र पाँच दिन मे समान वापस ले लिया जाएगा.

Image: © Flipkart.
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 अक्टूबर, 2017 को पूर्वाह्न 12:52 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Flipkart पर समान रिटर्न करके पैसे वापस कैसे पाते हैं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.