फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करना सीखें

जनवरी 2018

फेसबुक पर अच्छी तस्वीरों, वीडियो, लेखों आदि कई कंटेंट का खजाना होता है. यहां हमें कई बार कुछ ऐसे वीडियो मिल जाते हैं जो बहुत रोचक होते हैं और जिन्हें हम बाद में भी बार बार देखना पसंद करते हैं. लेकिन होता ये है कि एक बार वो वीडियो देखने के बाद बाद में उसे फिर से खोजना मुश्किल हो जाता है. तो चलिए हम आपको इसका उपाय बताते हैं.

आप क्या करिए कि ऐसे कंटेंट को, जिन्हें आप बाद में भी देखना चाहते हैं अपने सेव्ड लिस्ट (लिंक अंग्रेजी में) पर जाकर जोड़िए. लेकिन एक दिक्कत ये है कि ये सब करने के लिए आपके पास इंटरनेट एक्सेस होना चाहिए. तो बेहतर ये होगा कि आप अपने पसंदीदा वीडियो को पीसी पर डाउनलोड कर लें और उन्हें बाद में देखें. ऐसा करने पर उस वीडियो को देखने के लिए आपको हमेशा इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

लेकिन ये वीडियो डाउनलोड कैसे होगा? हम बिना किसी तीसरे व्यक्ति या सॉफ्टवेयर की मदद लिए ऐसा कर सकते हैं. आइए आपको इसका आसान रास्ता बताते हैं:

पहले तो फेसबुक में साइन-इन करें और वीडियो को चुनें. फिर वीडियो पर राइट क्लिक करें और शो वीडियो URL को सलेक्ट कीजिए. इससे प्लेबैक स्क्रीन के टॉप पर URL दिखने लगेगा. इसे कॉपी करें और नए टैब में पेस्ट करें. URL के https://www हिस्से की जगह https://m डालिए और फेसबुक के मोबाइल वर्जन में चले जाइए:



अब वीडियो को शुरू करने के लिए प्ले बटन को क्लिक करें फिर प्ले स्क्रीन पर राइट क्लिक करें और संबंधित मेनू से सेव ऐज को चुनें:


इसके बाद फाइल को अच्छा सा नाम दें, और जहां सेव करना है उसे चुनें और सेव को क्लिक करें. आमतौर पर वीडियो MP4 फॉरमैट में डाउनलोड किए जाते हैं.

Photo: © Facebook.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 17 दिसम्बर, 2017 - 09:13 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook se videos kaise download kare?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
कीपविड डॉटकॉम पर करें यूट्यूब वीडियो डाउनलोड
अपनी वेबसाइट पर यूट्यूब वीडियो कैसे पब्लिश करें