Petya Ransomware se kaise bachein

नवम्बर 2017


भारत समेत दुनियाभर के कई देश Petya रैनसमवेयर की चपेट में आए हैं. इस खतरनाक वायरस ने बैंक, सरकारी संस्थान, एयरपोर्ट और शीर्ष कंपनियों को निशाना बनाया है. भारत में पेट्या रैनसमवेयर का हमला मुंबई के जवाहरलाल नेहरी पोर्ट पर हुआ. हमले के बाद ट्रस्ट के कुछ डिवीजन ने हमले के बाद काम करना बंद कर दिया था.

आप खुद को Petya से कैसे Protect करें

आइए पहले जानते हैं कि Petya Ransomware क्या है और ये कैसे आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है. पेट्या एक कम्प्यूटर वायरस है, जो आपकी जरूरी फाइलों को लॉक कर देता है. इसके बाद सिस्टम पर एक मैसेज दिखता है. इसमें फाइल को अनलॉक करने के लिए पैसों की मांग की जाती है. फिरौती की मांग बिटक्वाइन के जरिए की जाती है.



आप आगे बताए हुए तरीके अपनाएंगे तो बहुत हद तक अपने आपको पेट्या रैनसमवेयर से बचा सकते हैं.
सबसे पहले, यदि आपने अपना Antivirus अपडेट नहीं किया है तो उसे जल्दी से जल्दी अपडेट कर लें.

इसके बाद किसी भी जगह क्लिक करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें. उसे जांच-परख लें. कोई भी लुभावने Advertisement पर तो बिलकुल भी क्लिक ना करें. अगर किसी अनजान ऐड्रेस से Email आए तो उसे बिलकुल भी मत ओपन कीजिए. उसमें कोई Malware हो सकता है:




हमेशा ये कोशिश करें कि आप अपने Data का पूरा Backup रखें. ताकि कभी कोई परेशानी खड़ी हो तो आपको कोई नुकसान नहीं हो.

आपके सिस्टम में जितने भी Application हैं उन्हें Update करते रहें. यदि आप Window Operating System का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनके सारे Security Update को समय समय पर जरूर अपडेट करते रहें. हमेशा कोशिश करें कि आप जो भी Software product यूज करते हैं वो ओरिजिनल हो. इससे आपको रेगुलर अपडेट मिलते रहेंगे. आपको सुरक्षा के बारे में ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा.

इसके अलावा अपने सिस्टम को Petya जैसे Ransomware से Infect होने से बचाने के लिए कुछ और खास बातों का ख्याल भी रखें.

शोध में पाया गया है कि पेट्या जैसे मालवेयर ज्यादातर pop-ups और ads के जरिए ही फैलते हैं. इनका इस्तेमाल ज्यादातर हैकर करते हैं. इसलिए आप ऐसे पॉप-अप को कम से कम क्लिक करें.

अपने Windows OS को अपडेट करते रहें. क्योंकि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम से रैनसमवेयर के फैलने का खतरा ज्यादा होता है.

कोई भी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर इंस्टाल ना करें. यदि आपको कोई जरूरी सॉफ्टवेयर इंस्टाल करना हो तो किसी Authenticated website से ही उसे डाउनलोड करें.

आखिर में जो सबसे जरूरी बात है, अपनी जरूरी फाइलों का बैकap जरूर रखें. इसके लिए आप एक्सटर्नल हार्ड डिस्क या फिर क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Image: © Martial Red - Shutterstock.com
Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 अक्टूबर, 2017 को अपराह्न 05:00 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Petya Ransomware से कैसे बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.