WhatsApp par Live Location kaise Share karen

नवम्बर 2017

सुरक्षा के लिहाज से WhatsApp ने एक बड़ा फीचर लॉंच कर दिया है. अब आप चलते चलते भी अपने रियलटाइम लोकेशन शेयर कर सकते हैं. इसके माध्यम से अपने किसी दोस्त की लाइव लोकेशन भी देख सकते हैं. पर इसके लिए क्या करना होगा? WhatsApp पर Live Location शेयर करने के लिए बस मौजूदा ऐप को अपडेट करना होगा.

WhatsApp पर Live Location कैसे Share करें

व्हाट्सऐप के माध्यम से आप लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं. पहले इसी फीचर के लिए आपको एक अन्य ऐप इंस्टाल करना पड़ता था. अब व्हाट्सऐप में यह फीचर उपलब्ध है. इसके लिए, व्हाट्सऐप में उस कॉन्टैक्ट को खोलें जिसके साथ लोकेशन शेयर करनी है. इसके बाद चैट बॉक्स में नीचे की तरफ स्थित अटैचमेंट आइकन पर जाएं:



इस आइकन पर क्लिक करते ही लोकेशन शेयरिंग का ऑप्शन आ जाएगा. आप चाहे तो उस समय की लोकेशन शेयर कर दें या लाइव लोकेशन शेयर करें. आपको इन दोनों ऑप्शन मे से Share Live Location का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा:


अगली स्क्रीन पर 15 मिनट, एक घंटा और आठ घंटा तक लगातार लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन है. इसमे से किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा. प्रीसेट टाइम ऑप्शन के अलावा कोई अन्य ऑप्शन नही है. आप चाहे तो इसके नीचे बनी जगह पर कोई मैसेज भी टाइप कर सकते हैं:


इसके बाद आपके कॉन्टैक्ट के पास चैट के माध्यम से मैसेज जाएगा. उसी मे एक लिंक होगा जिसपर क्लिक करने से उसको मैप मे आपको लोकेशन दिखना शुरू होगी. आप जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे, लाइव मैप पर आपकी लोकेशन बदलती हुई दिखेगी. इस दौरान अगर आप चाहें तो Stop Sharing Location ऑप्शन पर क्लिक करके लोकेशन शेयरिंग रोक सकते हैं. इस बटन पर क्लिक करने के बाद कनफर्म करने के लिए एक और बॉक्स खुलेगा. जिसमे Stop पर क्लिक करना होगा:




यह फीचर पैरेंट्स के लिए, पति-पत्नी, भाई-बहन आदि के लिए कारगर साबित हो सकता है.

Photo: © WhatsApp.
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 27 अक्टूबर, 2017 को पूर्वाह्न 01:03 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp पर लाइव लोकेशन शेयर करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.