Aadhaar card ko phone number se link karen

नवम्बर 2017


आधार कार्ड को आपके सिम कार्ड या फोन नंबर से लिंक करना आवश्यक कर दिया गया है. सरकार ने इसके लिए समयसीमा निर्धारित भी कर दिया है. सरकारी नियमों के अनुसार बिना आधार के नहीं चलेगा मोबाइल. अपने नंबर को आधार से लिंक करने के लिए बस आपको पांच मिनट का समय लगेगा. आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करने के दो तरीके हैं. UIDAI का आधार कार्ड टू मोबाइल नंबर लिंक पेज और दूसरा आपके टेलिकॉम कंपनी का स्टोर. जानते हैं दोनों तरीके बारे में.

आधार कार्ड मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन लिंक

अगर आप घर बैठे अपना फोन नंबर अपने आधार कार्ड के साथ लिंक करना चाहते हैं तो UIDAI ने इसकी व्यवस्था की है. इसके लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक साइट पर जाना होगा. उसके बाद Aadhaar Number वाले ब्लॉक में अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालें. इसके बाद Email या Mobile वाले ब्लॉक में से दूसरे ब्लॉक का चयन करें जिसमे अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा. इसके बाद Enter Security Code में जाकर दाहिनी तरफ के चार अंक लिखेंगे. इसके बाद Get One Time Password वाले हरे रंग के ब्लॉक पर क्लिक करें:



इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसको इसी पेज पर दाहिनी तरफ बने ऑप्शन में डालना होगा:



अक्सर ऐसा होता है कि Get One Time Password वाले बटन को क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर यह मैसेज आता है - Your Mobile/Email is not enrolled in our records. Update your Mobile/Email



ऐसा नोटिफिकेशन आने पर आपको अपने टेलिकॉम सर्विस प्रदाता के नजदीकी स्टोर पर अपना आधार कार्ड और एक फोटो लेकर जाना होगा. वह आपके अंगूठे का निशान लिया जाएगा जिसके बाद आपके पास एक एसएमएस आएगा. उस एसएमएस के लिए रिप्लाई में आपको Y लिख कर भेजना होगा. आपका नंबर आधार कार्ड से कनेक्ट हो जाएगा.

Photo: © Studio DI - Shutterstock.com
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 20 अक्टूबर, 2017 को अपराह्न 03:28 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "मोबाइल नंबर को आधार के साथ कैसे लिंक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.