GST number online registration kare

नवम्बर 2017

गुड्स एन्ड सर्विस टैक्स यानि GST एक जरुरी टैक्स सिस्टम है. इसके आने के समय से ही इसके बारे में कई सवाल उठते रहे हैं. जैसे कि जीएसटी नंबर कैसे लें, जीएसटी बिल कैसे भरें, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे लें. इस आलेख में हम आपको जीसेटी नंबर लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे

GST नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

सरकार ने जीएसटी की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. इसके लिए आपको सरकारी साइट पर जाना होगा. इस पेज पर नीचे की तरफ आपको Taxpayers और GST Practitioner नाम के दो ऑप्शन दिखेंगे. दोनों के ही पीछे Register Now का ऑप्शन लिखा है. इसमें से किसी भी ऑप्शन के नीचे Register Now पर क्लिक करना होगा:



अगले पेज पर आपको अपने बिजनेस और आपसी जुडी सारी जानकारी देनी है. हर जानकारी के लिए अलग ब्लॉक बनाया गया है जिसमे पूरी जानकारी सही सही भरनी है:




अपना फोन नंबर और मेल आईडी लिख कर ओटीपी के लिए अप्लाई करें. ध्यान रहे कि यह नंबर और मेल आईडी काम कर रहा हो. इसके बाद बटन पर क्लिक करें:



अगले पेज पर आपको एक-एक करके अपने पैन नंबर, पता, फोन नंबर, मेल आईडी, समेत बहुत सारी जानकारी भरनी होगी. आपके पास पाने अपने आधार, पैन कार्ड और अपने सिग्नेचर की स्कैन फोटो होनी चाहिए. अपने बैंक के डिटेल भी पता करके रखें. अगर आपको अप्लाई करने में कोई समस्या आती है तो हमारे फोरम सेक्शन में सवाल जरूर पूछें.

Photo: © Dora_Rush - Shutterstock.com
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 21 अक्टूबर, 2017 को अपराह्न 08:22 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "GST नंबर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.