1 Mobile me 2 WhatsApp kaise chalaye

नवम्बर 2017

कभी-कभी आपके पास फोन एक ही होता है पर उसमे दो WhatsApp रखने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसा उनके साथ भी ज्यादा होता है जिनके पास फोन एक होता है और दो अलग-अलग नंबर. ड्यूल सिम फोन की समस्या यही होती है कि सिम तो दो होते हैं पर कई सारी ऐप जैसे व्हाट्सऐप, पेटीएम आदि एक ही नंबर से जुड़ी होती हैं. ऐसे मे आपको दो WhatsApp चलाने हो तो क्या करेंगे? इस आर्टिकल में बताएंगे कि एक नंबर पर दो व्हाट्सऐप कैसे चलाएं.

एक मोबाइल पर दो WhatsApp चलाएं

हमने यह टेस्टिंग शाओमी, वीवो और ओप्पो कंपनी के फोन पर की है. इस आलेख में हमने ओप्पो फोन को यूज किया है. सबसे पहले आपको Settings में जाना होगा. इसके बाद Clone App में जाएं:



ऑनर फोन में यह ऑप्शन App Twin नाम से और शाओमी में Dual Apps नाम से उपलब्ध है. इसको क्लिक करने के बाद उन सभी ऐप की लिस्ट खुल जाती है जिनको दो अलग-अलग अकाउंट से रजिस्टर्ड की जा सकती है. इसमें आपको व्हाट्सऐप सेलेक्ट करना है:



अगली स्क्रीन पर इनेबल क्लोनिंग ऑप्शन को टॉगल करके दाहिनी तरफ ले जाएं. इसके बाद होम स्क्रीन पर जाकर चेक करें. इसके बाद होम स्क्रीन पर वापस जाइए. वहां पर व्हाट्सऐप दिख रहा है:



इसको टैप फिर से सेटअप को इंस्टॉल करें जैसे आपने मुख्य व्हाट्सऐप इंस्टॉल किया था. इस बार आपको दूसरा फोन नंबर यूज करना होगा. अगर एक सिम वाला फोन है तो सिम बदल कर दूसरा नंबर डालें और दो सिम वाले फोन है तो दूसरे नंबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.

Photo: © WhatsApp.
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 19 अक्टूबर, 2017 को पूर्वाह्न 10:39 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एक फोन पर दो WhatsApp कैसे चलाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.