uTorrent की डाउनलोड स्पीड को ऐसे तेज करें

दिसम्बर 2016

इंटरनेट से uTorrent के जरिए फाइलों को डाउनलोड करना सुचमुच काफी आसान है. हालांकि यदि आपका कंफिगरेशन खराब हुआ तो इसका असर डाउनलोड की स्पीड पर पड़ सकता है. तब भी जब बहुत सारे सीड्स उपलब्ध हों. यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं जो uTorrent के साथ आपके डाउनलोड की स्पीड को बढाएंगे.

uTorrent को तेज कैसे किया जाए

uTorrent को ओपन करें. ऑप्शन टैब पर क्लिक करें, और फिर प्रीफरेंसेज को चुनें. अब कनेक्शन > लिस्निंग पोर्ट पर जाएं, और पोर्ट यूज्ड फॉर इनकमिंग कनेक्शनके बगल की फिल्ड को क्लियर करें. अब 45682.

ये सुनिश्चित कर लें कि ऐनेबल UPnP पोर्ट मैपिंग, ऐनेबल NAT-PMP पोर्ट मैपिंग , और ऐड विंडो फायरवॉल एक्सेप्शन चेकबॉक्स टिक किए गए हों. इसके अगले कदम में प्रॉक्सी सर्वर सेक्शन में जाएं. टाइप के बगल के ड्रॉप मेनू को क्लिक करें, फिर जहां नन लिखा है उस विकल्प को चुनें. :


अपने प्रीफरेंसेजकॉलम में बैंडविड्थ मेनू जारी रखें. इसके बाद इसमें निम्नलिखित वैल्यू सेट करें:

- 1750 सेट करें अधिकतम अपलोड रेट [0: unlimited] के लिए. अगर आपके कनेक्शन की स्पीड10 Mbसे कम हो तो1024 सेट करें.
- 1890 सेट करें अधिकतम डाउनलोड रेट (KB/s) [0: अनलिमिटेड] के लिए.
- 200 सेट करें कनेक्शन के ग्लोबल मैक्सिमम नंबर के लिए.
- 2339 सेट करें प्रति टॉरेंट कनेक्टेड पियर्स के अधिकतम नंबर के लिए.
- 14सेट करें प्रति टॉरेंट अपलोड की संख्या के लिए.

इसके बाद आप ये सुनिश्चित कर लें कि अगर अपलोड स्पीड < 90 %है तो अतिरिक्त अपलोड स्लॉट का इस्तेमाल करें वाला चेकबॉक्स टिक किया हुआ है या नहीं:


BitTorrent मेनू के साथ काम जारी रखें और सभी चेकबॉक्स, सिवाय लिमिट लोकल पियर बैंडविड्थ के, टिक करें. अब प्रोटोकॉल एनक्रिप्शन टैब पर जाएं और ऐनेबल्डको चुनें. फिर, अलाउ लीगेसी इनकमिंग कनेक्शन चेकबॉक्स को टिक करें:


अंत में क्यू मेनू पर जाएं और निम्नलिखित वैल्यू सेट करें:

- 60 सेट करें सक्रिय टॉरेंट की अधिकतम संख्या के लिए (अपलोड या डाउनलोड).
- 93 सेट करें ऐक्टिव डाउनलोड की अधिकतम संख्या के लिए.
- 150सेट करें न्यूनतम अनुपात (%) के लिए:


सारी प्रक्रिया समाप्त करने के लिए अप्लाईपर क्लिक करें और फिर OK करें. सॉफ्टवेयर रीस्टार्ट करें.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 29 सितम्बर, 2016 को अपराह्न 03:09 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " uTorrent की डाउनलोड स्पीड को ऐसे तेज करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.