प्रिंट स्क्रीन बटन के बिना स्क्रीनशॉट कैसे लें

फ़रवरी 2017

आपके स्क्रीन पर कोई ऐसी तस्वीर (jpg, png...) है जिसे आप सेव करना चाहते हैं. लेकिन गड़बड़ ये है कि आपको प्रिंट स्क्रीन की नहीं मिल रहा है. ऐसे में परेशान न हों क्योंकि कई तरह के कीबोर्ड हैं और कई बार उनमें प्रिंट स्क्रीन की का नाम कुछ और ही लिखा होता है.


सही कीज को तलाशें

Print Screen, Print Sc, Pr Sc, PRTSC आदि कुछ कीज के ऐसे नाम हैं जो प्रिंट स्क्रीन के लिए इस्तेाल किए जाते हैं. लैपटॉप की बात करें तो इसके कीबोर्ड पर अक्सर प्रिंट स्क्रीन की कई दूसरे की (UpperCase, LowerCase, Fn) से मिलकर बनाया गया होता है. आप दो तरह की गतिविधि वाले इन कीज को आसानी से पहचान लेंगे. इन पर प्राइमरी फंक्शन सफेद रंग और सेकेंडरी फंक्शन नीले रंग से लिखा होता है. अधिकतर समय, जब आपको स्क्रीनशॉट लेना होगा तो आपको Fn key + Printscreen key को साथ में दबाना होगा. .

स्क्रीनशॉट लिया जा चुका है, कैसे पता करें?

जब हम ये बटन दबाएं तो हमारी अपेक्षा क्या होनी चाहिए? कुछ भी नहीं. स्क्रीनशॉट ले लिया गया है इस बात का संकेत देने के लिए कोई विजुअल या ऑडियो नहीं होता! प्रिंट स्क्रीन की को दबाने से आपके स्क्रीन की इमेज क्लिपबोर्ड में जाकर सेव हो जाएगी. यहां से आप पेंट खोल सकते हैं या वर्ड और पेस्ट करने के लिए अब CTRL + V दबाएं.

अन्य कंफिगरेशन

कई बार यूं भी होता है कि स्क्रीनशॉट लेने के लिए केवल प्रिंट स्क्रीन की को दबाना ही काफी नहीं होता. इसका बस एक ही उपाय है कि आपको जब तक सही कीज न मिल जाएं निम्नलिखित कीज के कॉम्बिनेशन को ट्राई करते रहें.
  • FN + key
  • CTRL + key
  • SHIFT+ key
  • ALT + key
  • Altgr + key

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 29 अक्टूबर, 2016 को पूर्वाह्न 09:30 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "प्रिंट स्क्रीन बटन के बिना स्क्रीनशॉट कैसे लें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.