चोरी या गायब हुए मोबाइल फोन खोज निकालिए

मई 2017

आपका फोन नहीं मिल रहा. अब या तो ये खो गया है या किसी ने चुरा लिया है. तो आइए चोरी या गुम हुए सेल फोन की तलाश करें. आप इसे तलाश सकें इसके लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं. इससे पहले कि आप अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाएं ये चुनिंदा टिप्स मोबाइल तलाशने की पूरी कोशिश में मददगार साबित होंगे. यहां ये भी गौर करना होगा कि आगे जिन सॉफ्टवेयर का जिक्र हम करने वाले हैं वे आपके फोन में पहले से इंस्टॉल हों.


गुम हुए या चोरी हुए फोन को कैसे वापस पाएं


iPad और iPhone

फाइंड माई iPhone नाम के इस टूल की मदद से आप अपने खोए हुए iOS डिवाइस या Mac का पता लगा सकते हैं. इसके अलावा आप टॉप सीक्रेट और अंडरकवर नाम की ऐप का भी प्रयोग कर सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन

एंड्रॉयड यूजर वेव सेक्योर, प्रे का प्रयोग कर सकते हैं. सोनी एक्सपीरिया यूजर माय एक्सपीरिया ऐप डाऊनलोड कर सकते हैं.

सिम्बियन फोन

अगर सिम्बियन फोन यूज करते हैं तो फोन लोकेटर का प्रयोग कर सकते हैं.

ब्लैकबेरी फोन

ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट एक टूल है जो ब्लैकबेरी फोन के खो जाने की स्थिति में इसका पता लगाता है. इसके अलावा रिमोट तरीके से यह आपके डाटा (फोन को लॉक करना, या सभी जानकारियों को हटा देना) को भी सुरक्षित रखता है. ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट ब्लैकबेरी ® 10 स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर डिफाल्ट तरीके से समायोजित होता है. पहले के मॉडल के लिए आप इस ऐप्लिकेशन को यहां मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं.

विंडोज फोन

यह एक मुफ्त सर्विस है जिसे हम विंडोजफोन डॉट कॉम के माई फोन सेक्शन में एक्सेस कर सकते हैं. आप इस सर्विस का फायदा उस कंप्यूटर पर भी उठा सकते हैं जिसमें इंटरनेट कनेक्शन हो. आप यहां से अपने फोन पर कई रिमोट एक्शन जैसे डिवाइस को मैप पर लोकेट करना, डिवाइस को लॉक करना, फोन में सुरक्षित डाटा को हटाना आदि किया जा सकता है.

एंटीवायरस प्रोग्राम

कुछ एंटीवायरस ऐसे हैं जिनकी मदद से आप न केवल अपने मोबाइल को वायरस से बचा सकते हैं बल्कि गुम हो जाने पर उसका पता भी लगा सकते हैं. यह फोन को लॉक करने, डिवाइस में मौजूद जानकारियों को हटाने और नए सिम कार्ड के इस्तेमाल के लिए मोबाइल के डिसेबल करने का भी काम करता है. एंटी थेफ्ट F सीक्यूर उनमे से एक है. ये सॉफ्टवेयर आपके फोन को रिमोट तरीके से लॉक करने, डाटा हटाने और फोन में डाले गए नए सिम कार्ड का नंबर भी मुहैया कराता है. और ये सब मुफ्त! यह सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड, सिम्बियन, विंडोज आदि पर काम करता है. फोन चोरी हो जाने और इसके सिम कार्ड को बदल दिए जाने की स्थिति में फोन अपने आप लॉक हो जाता है और चोर का फोन नंबर आपके पास आ जाता है. यह फीचर बाई डिफॉल्ट एक्टिव होता है!

इसी प्रकार कैस्परस्की एंटीवायरस रिमोट तरीके से आपके फोन को बस एक एसएमए की मदद से लॉक कर सकता है. यह एसएमएस पहले से तय होता है. ये भी संभव है कि आप अपने डाटा को रिमोट तरीके से हटा सकें और मैसेज तैयार कर सकें जो लॉक करते समय डिस्प्ले होता है.

Photo: © Martial Red - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 28 मार्च, 2017 को पूर्वाह्न 11:12 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "चोरी या गायब हुए मोबाइल फोन खोज निकालिए" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.