विंडो 10- ऐप्स को दूसरे ड्राइव में कैसे मूव करें

दिसम्बर 2016


विंडो स्टोर से डाउनलोड किया गया ऐप खुद ब खुद C:\Program Files\WindowsApps में इंस्टॉल हो जाता है. क्या अब आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के प्राइमरी ड्राइव में स्पेस कम हो गया है? कोई बात नहीं, अच्छी खबर ये है कि इस समस्या से उबरने के लिए अब आप अपने ऐप्स को बहुत आसानी से मूव कर सकते हैं. विंडो 10 की मदद से आप विंडोज स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स को कुछ आसान स्टेप्स की मदद से दूसरे ड्राइव में ले जा सकते हैं:

स्टार्ट > सेटिंग > सिस्टम > ऐप एंड फीचर्स पर जाकर क्लिक करें. अब तब तक इंतजार करें जब तक कि विंडो 10 आपके क्ंप्यूटर में इंस्टॉल किए गए सभी ऐप को सूचीबद्ध न कर लें और आप जिस ऐप को मूव करना चाहते हो उसे न सर्च कर ले. आप ये भी कर सकते हैं कि सीधा सर्च बार में जाकर टाइप एन ऐप नेम आपको जो ऐप चाहिए उसका नाम वहां टाइप करें.

एक बार सूची में से ऐप को चुन लिए जाने के बाद (अनइंस्टॉल के ठीक बगल में) मूव बटन को क्लिक करें. इसके बाद जिस ड्राइव में ले जाना हो उसको चुनें.

यदि मूव बटन आपको नहीं दिख रहा तो इसका सीधा सा इतना मतलब है कि चुने गए ऐप को आप कहीं और मूव नहीं कर सकते.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  विंडो 10- ऐप्स को दूसरे ड्राइव में कैसे मूव करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.