बेहतरीन इंटरनेट ब्राउजर सॉफ्टवेयर

अक्टूबर 2017

आज हम महत्वपूर्ण वेब ब्राउजर के काम और प्रदर्शन की तुलना करेंगे. इसमे भारत के बाजार मे सबसे ज्यादा पोपुलर इंटरनेट ब्राउजर, फायरफॉक्स, गूगल क्रोम, सफारी 5.0.4 और ओपरा शामिल हैं. हम ब्राउज़र की परफ़ोर्मेंस आदि की तुलना करेंगे. ये सभी रोज इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउजर हैं. इन सबने अपनी स्पीड और सुरक्षा में सुधार लाने के लिए अहम प्रयास किए हैं. आइए बताते हैं इनमें से प्रत्येक ब्राउजर के प्रदर्शन का विश्लेषण करने वाले नए टूल के बारे में.

कौन सा ब्राउजर आपके लिए अच्छा है

इस टेस्ट के लिए हमने इंटल कोर 2 डुओ E7500, DDR3 के 2 GB रैम, Radeon HD 3450 ग्राफिक्स ATI कार्ड का प्रयोग किया है. ये ब्राउजर और स्पीड पर काफी असर डालते हैं. जहां तक प्रदर्शन की बात है, हम कुछ विशेष जांच करते हैं. ड्रोम्यों डोम और क्रकेन, जावास्क्रिप्ट समेत कई टेस्ट किए गए. पीसकीपर की ओर से DOM ऑपरेशन को ध्यान में रखा गया. चलिए पीसकीपर से शुरू करें. यह प्रदर्शन जांच है जिसे फ्यूचरमार्क ने विकसित किया है. यह एक पूर्ण जावास्क्रिप्ट प्रदर्शन जांच है. सोशल नेटवर्क नोट क्लासिकल पेज, सर्च और रैंकिंग के लोडिंग गतिविधि पर ध्यान रखता है. फेसबुक और जीमेल पर आजकल व्यापक पैमाने पर ऐप्लिकेशन का प्रयोग किया जा रहा है. इसी तरह डाटा एक दूसरा महत्वपूर्ण नोट है. यह एलीमेंट को जावास्क्रिप्ट जोन के साथ ऐड, रिमूव या मोडिफाई (जैसे कि फेसबुक पर टेक्सट, या ईमेज) करने वाले डायनामिक पेज पर उसकी क्षमता का आकलन करता है:


गूगल क्रोम के प्रदर्शन पर हमें जरूर ध्यान देना होगा. यह बहुत अच्छा काम करता है. इसके लिए डाटा ट्रीटमेंट का शुक्रिया. यहां यह दूसरे सभी ब्राउजर का गहराई तक सामना करता है. दूसरे मापदंडों में ये पहली बार नहीं है. Opera 11 इन सबसे में सबसे ताजा है. लेकिन यह ग्राफिक रिटर्न, डीओएम ऐप्लिकेशन, टेक्सट और सभी दूसरे मापदंडों में यह पहला है.

एक और बहुत जरूरी जावास्क्रिप्ट जांच: सनस्पाइडर, इसका 0.9.1 वर्जन, एक बेहतरीन और जरूरी बेंचमार्क है. माइक्रोसॉफ्ट का इन्टरनेट एक्सप्लोरर इस जांच के लिए अच्छा ब्राउजर है. सन स्पाइडर गणिती गतिविधि, डाटा एनक्रिप्शन में इसकी क्षमता सबका आकलन करता है.

इस जांच के माध्यम से आपने ब्राउज़र को बेहतर तरीके से जान सकेंगे. आपको पता लगेगा कि एक ब्राउजर बिना फ्लैश और HTML5 के कितना तेज काम कर सकता है. इसलिए यह खासतौर से अच्छा और तेज है, एक्सप्लोरर के लिए 216 ms. क्रोम, फायरफॉक्स 4 और ओपरा क्रमशः 247, 252 और 260 ms के लिए जारी है. Safari 5 323 ms के साथ कतार में है.

ब्राउजर जो HTML5. IE9 और Firefox 4 पर जो साफतौर से फ्लैट नहीं होते वे कुछ खास जगहों पर अपना प्रदर्शन बढ़ाने के लिए ग्राफिक कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं.

इसके अलावा कुछ और खुलासा करने वाली जांच हैं. वो हैं CSS2.1 स्टाइल और CSS3.0. यह स्टाइल शीट और जटिल एचटीएमएल के बीच सहज रहने की ब्राउजर की क्षमता को आंकती है. हम अपने ही नियमों का अतिक्रमण करने को मजबूर हो जाते हैं और माइक्रोसॉफ्ट की ओर से दिए गए जांच का प्रयोग करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कोई दूसरा इतना प्रासंगिक नहीं है:

Image: © Rose Carson - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 07:28 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बेहतरीन इंटरनेट ब्राउजर सॉफ्टवेयर " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.