फाइल खो गई, डिलीट हो गई तो कैसे रिकवर करें

जून 2017

रेकुवा एक ऐसा टूल है जो हार्ड डिस्क या मेमोरी कार्ड या यूएसबी मेमोरी जैसे किसी दूसरे स्टोरेज डिवाइस से गलती से कोई फाइल डिलीट हो जाए तो उसे फिर से रिकवर करने में आपकी मदद करता है. फाइल को रिकवर करने की संभावना को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि एक बार फाइल के डिलीट हो जाने के बाद डिस्क या कार्ड पर कोई भी चीज ओवरराइट ना करें.

डिलीट हुए फाइल को कैसे रिस्टोर करें

गलती से कोई फाइल डिलीट हो जाए तो उसे रिकवर करने के लिए Recuva को डाउनलोड करें. एक बार डाउनलोड का काम खत्म हो जाए तो अपने पीसी पर प्रोग्राम को इंस्टॉल करें और डाउनलोड किए गए फाइल को रन करें. भाषा के रूप में अंग्रेजी को चुनें और इंस्टॉलेशन विजार्ड को निर्देशों का पालन करें. इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी होने पर आपको Recuva Wizard मिलेगा. Next को क्लिक करें. आप जिस फाइल (ईमेजेज, म्यूजिक, डॉक्यूमेंट या वीडियो) को रिकवर करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें. फिर Next पर क्लिक करें:




आप उस लोकेशन को चुनें जहां आप जिस फाइल को रिकवर करना चाहते थे वो लोकेटेड था. रेकुवा इसे खोजने में आपकी मदद करेगा. जैसे कि मेमोरी कार्ड पर, रिसाइकिल बिन में आदि. फिर Next पर क्लिक करें:




डिलीट हुए फाइलों को ढूंढ़ना शुरू करने के लिए Start पर क्लिक करें. ये काम एक बार पूरा हो जाए तो रिक्यूवा उन सारी फाइलों को डिस्पले करेगी जिसे उसने खोजा है. अब इसमें से आप जिसे रिकवर करना चाहते हैं उस फाइल को सलेक्ट कीजिए और Recover पर क्लिक कीजिए:




अब उस लोकेशन को चुनिए जहां फाइल रिकवर की जाएगी. यह उससे अलग जगह होनी चाहिए जहां यह फाइल डिलीट होने से पहले हुआ करती थी. फिर OK पर क्लिक कीजिए और आपका काम हो गया:




अब आप रिकवर की गई फाइल को दोबारा खोल सकते हैं.

Photo: © Studio DI - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 28 मार्च, 2017 को पूर्वाह्न 10:45 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फाइल खो गई, डिलीट हो गई तो कैसे रिकवर करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.