फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

नवम्बर 2016

यदि किन्हीं वजहों से आप अपने फेसबुक अकाउंट से उब गए हैं, या बंद करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया आपको अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट करने या उसे स्थायी रूप से बंद करने का मौका देता है. इस लेख में हम बताएंगे कि आप अपने फेसबुक अकाउंट को स्थायी तौर पर कैसे डिलीट कर सकते हैं. इसके अलावा आज हम आपको ये भी बताएंगे कि यदि आपने अपना अकाउंट पहले डिलीट या डिसेबल कर दिया है तो कैसे उसे फिर से सक्रिय या एक्टिवेट कर सकते हैं.


अपना फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें

सबसे पहले निम्नलिखित लिंक पर जाएं (अंग्रेजी में) जहां अकाउंट डिलीट करने के लिए प्रक्रिया का वर्णन किया गया है. इस सेक्शन में सबसे पहले निम्नलिखित मैसेज से चेतावनी दी जाएगी:

Delete my account ऑप्शन पर क्लिक करें फिर अपने अकाउंट के पासवर्ड और कैपचा डालकर डिलीट करने की आखिरी प्रक्रिया पूरी करें:


अपना अकाउंट फिर से कैसे सक्रिय करें

इस दौरान यदि आप वापस उसी अकाउंट को एक्टिवेट करना चाहें तो आपके पास मात्र 14 दिन का समय उपलब्ध हैं. यानी इस से ज्यादा देर हुई तो आपका फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हों जायेगा.

अपने अकाउंट को फिर से सक्रिय करने के लिए बस आपको ये करना है कि अपने पुराने ई-मेल और पासवर्ड का प्रयोग करें और फेसबुक में साइन-इन करें. आपकी एक्टिविटी से अकाउंट अपने आप रिएक्टिवेट हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.