एंड्रॉयड फोन या टैबलेट को कैसे रूट करें

सितम्बर 2017


अगर आप अपनी एंड्रॉयड डिवाइस को रूट कर सकते हैं तो समझ लीजिए आपके सिस्टम मे कभी कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी. फोन से जुड़ी छोटी मोटी प्रॉबलम को तो आप स्वयं ही सही कर सकते हैं. रूट प्रोसेस के माध्यम से आप मोबाइल फोन डेवेलपर की तरफ से प्री-इंस्टाल्ड ऐप्लीकेशन को अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

किसी एंड्रॉयड डिवाइस को कैसे रूट करते हैं

किंगों एंड्रॉयड रूट को डाउनलोड करें और अपने पीसी में इंस्टॉल करें. इंस्टॉल करने के बाद USB डीबगिंग को अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर एनेबल करें. फिर एक डाटा केबल की मदद से इसे पीसी से जोड़िए. किंगों एंड्रॉयड रूट के इंटरफेस पर ROOT को क्लिक कीजिए और रूटिंग की प्रक्रिया शुरू होना का इंतजार कीजिए:


जब ये प्रक्रिया समाप्त हो जाए तो Finish पर क्लिक कीजिए और अपने एंड्रॉयड को रीस्टार्ट कीजिए. आपको superuser प्रीविलेज मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप Titanium Backup ऐप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और निर्माता की ओर से इंस्टॉल किए गए ऐप्लिकेशन को. या फिर उन ऐप्लिकेशन को जिनकी आपको जरूरत नहीं है, अनइंस्टॉल कर सकते हैं. एक दूसरा ऐप्लिकेशन है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं वो है, DiskDigger.

किंगों एंड्रॉयड रूट के साथ एंड्रॉयड पर रूटिंग करना आसान है. हालांकि यदि कोई दिक्कत पेश आती है तो आपके डिवाइस का सिस्टम गड़बड़ हो सकता है. इसके साथ ही, अलग अलग ऑपरेटर कैसा है, ये देखते हुए उपकरण की वारंटी भी खत्म हो सकती है. इन चेतावनियों को देखते हुए, यदि आप अब भी अपने डिवाइस को रूट करना चाहते हैं तो इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी.

Image: © Palto - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल MelissaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 04:22 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एंड्रॉयड फोन या टैबलेट को कैसे रूट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.