स्नैपचैट कॉलिंग फीचर का प्रयोग कैसे करें

जून 2017

अपने लॉन्च होने के समय से ही स्नैपचैट बेहद तेजी से मोबाइल यूजर को उपलब्ध सबसे व्यापक मीडिया शेयरिंग ऐप्लिकेशन के रूप में उभर कर सामने आया है. और अब यूजर फोटो, वीडियो, टेक्सट "स्नैप" को आगे और फिर वापस एक दूसरे को भेजने के अलावा और अधिक और सीधा संपर्क साध सकते हैं. इस ऐप्लिकेशन में वोकल और वीडियो कॉलिंग फीचर मोजूद है.

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि स्नैपचैट के वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर का कैसे उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रखें कि यह फीचर केवल उन्हीं यूजर को उपलबंध है जिनके डिवाइस में स्नैपचैट 2.0 डाउलोड किया हुआ है.

स्नैपचैट पर वॉयस कॉल कीजिए

स्नैपचैट को लॉन्च कीजिए, और अपने Chats स्क्रीन को एक्सेस करने के लिए अपनी उंगलियों को बाएं से दाहिनी ओर स्वाइप कीजिए. यदि आप जिस यूजर को कॉल करना चाहते हैं वो आपके हाल के नए स्नैप किए हुए दोस्तों में से हैं, तो चैट शुरू करने से पहले उनके नाम को बाएं से दाहिनी ओर स्वाइप कीजिए. यदि आपके दोस्त का नाम आपके फीड में दिखाई नहीं दे रहा है तो उनका नाम Address Book में खंगालिए. और चैट शुरू कीजिए. आपके चैट स्क्रीन पर एक नीला डॉट दिखेगा. यह बताएगा कि आपका दोस्त उस वक्त सक्रिया है और तैयार है.

वॉयस कॉल शुरू करने के लिए अपने फीड पर दिखाई दे रहे टेलीफोन आइकन पर बस टैप कीजिए. यदि आपका दोस्त उपलब्ध है, तो वे या तो बातचीत (मतलब वे आपको सुन सकते हैं, लेकिन आप उन्हें नहीं सुन सकते) को Listen करें या मानक वॉयस कॉल में बातचीत को Join यानी शामिल हों. यदि आपका दोस्त उपलब्ध नहीं है तो आप telephone icon को दबाएं और कुछ मिनट तक दबाए रखकर एक वॉयस मेल उनके लिए छोड़ सकते हैं. .

बातचीत एक बार पूरी हो जाए तो हैंग-अप करने के लिए बस telephone icon को दबाएं.

ध्यान दें यदि बातचीत के समय आप अपने चेहरे से फोन को दूर रखते हैं तो स्नैपचैट अपने आप speaker phone को एक्टिवेट कर देगा ताकि आप बिना किसी परेशानी के बातचीत कर सकें.

स्नैपचैट पर वीडियो कॉल करें

स्नैपचैट का वीडियो कॉलिंग फीचर बिलकुल वैसे ही काम करता है जैसे वॉयस कॉलिंग फीचर काम करता है. वीडियो कॉल शुरू करने के लिए स्नैपचैट को लॉन्च करें और अपने Chats स्क्रीन को एक्सेस करने के लिए अपनी उंगलियों को बाएं से दाहिनी ओर स्वाइप करें. फिर आप जिससे बातचीत करना चाहते हैं उसके नाम पर अपनी उंगलियों को स्वाइप करें. इसके बाद अपनी स्क्रीन के निचले हिस्से में स्थित वीडियो कैमरा आइकन को टैप करें.

यदि आपका दोस्त उपलब्ध है, वे आपके वीडियो चैट में या तो Watch या Join का विकल्प चुन सकते हैं. यूजर वीडियो पर down स्वाइप करते हुए वीडियो चैट को मिनिमाइज कर सकते हैं. फिर जब फुल-स्क्रीन मोड में जाना हो तो एक बार फिर से टैप करें.

वीडियो चैट खत्म करने के लिए आपको बस फिर से कैमरा आइकन को क्लिक करना है. ध्यान रखें कि दोनो पार्टी को किसी कॉल को पूरी तरह से खत्म करने केलिए हैंग-अप करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 जनवरी, 2017 को अपराह्न 10:37 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्नैपचैट कॉलिंग फीचर का प्रयोग कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.