ऑन-डिमांड पर जियोफिल्टर्स कैसे बनाएं

नवम्बर 2017

2016 की फरवरी के शुरू में, स्नैपचैट ने अपने यूजर्स के लिए जियोफिल्टर नाम का फीचर शुरू किया. इसकी मदद से यूजर किसी खास मौके या कारोबारी उद्देश्य के लिए कस्टम फिल्टर्स को डिजाइन कर सकते हैं और उसे खरीद सकते हैं. ये जियोफिल्टर कारोबार और व्यक्ति विशेष दोनों को अपने बजट के अनुसार एक खास कीमत पर लोगों के बीच प्रचार-प्रसार का एक लचीला तरीका प्रदान करते हैं.

ऑन-डिमांड जियोफिल्टर्स क्या हैं और इसे कैसे बनाएं?

आमतौर पर स्नैपचैट ऑन-डिमांट जियोफिल्टर्स दो तरह के होते हैं: निजी जियोफिल्टर्स और बिजनेस जियोफिल्टर्स. वैसे तो काम के लिहाज से दोनों तकनीकी रूप से एक समान हैं, लेकिन जहां तक उपयोग, दिशा-निर्देश और कीमत की बात है तो इन दोनों में थोड़ा फर्क जरूर है.

निजी जियोफिल्टर्स व्यक्तिगत मौकों (जैसे शादी, जन्मदिन की पार्टी, ग्रेजुएशन, प्राइवेट पार्टी आदि) के हिसाब से छोटे, और जगह के हिसाब से बने फिल्टर्स होते हैं. इन फिल्टर्स का इस्तेमाल अधिकतम 30 दिनों तक किया जा सकता है. एक बात ध्यान में रखने वाली है कि इनमें बिजनेस लोगो, ब्रांडिंग या बिजनेस से जुड़े किसी प्रमोशन का काम नहीं किया जा सकता है.

बिजनेस जियोफिल्टर्स आमतौर पर प्रमोशन या किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए हैं. जैसे कि दूकान की ओपनिंग, प्रोडक्ट प्रमोशन और प्रचार अभियान. इन फिल्टर्स को लोगो के इस्तेमाल करने और ट्रेडमार्किंग से जुड़े कुछ नियम-कायदे, अधिकार और अनुमति का ध्यान रखना होता है. निजी जियोफिल्टर्स की ही तरह बिजनेस जियोफिल्टर्स भी 30 दिनों तक सक्रिय रह सकता है.

ऑन-डिमांड जियोफिल्टर्स कैसे तैयार करें

स्नैपचैट हमें टेम्पलेट्स प्रदान करता है जिसकी मदद से हम ऑन-डिमांड जियोफिल्टर्स तैयार करते हैं. ये टेम्पलेट्स एडोबी फोटोशॉप और इलस्ट्रेटर के कम्पैटिबल होते हैं.

चलिए, सबसे पहले अपनी पसंद से कोई इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर को ओपन कीजिए. फिर ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड वाली 1080 x 1920 पिक्सल की फाइल बनाइए. अपना स्नैपचैट डिजाइन करते समय ध्यान रखिए कि आप इतना स्पेस फ्री छोड़ दें ताकि कोई भी व्यक्ति फिल्टर का उपयोग करते हुए अपने कंटेन्ट को आसानी से और जरूरत के अनुसार कैप्चर कर ले. स्नैपचैट इस बात की सिफारिश करता है कि जो भी डिजाइन आप बनाएं वो टॉप और बॉटम स्क्रीन से 25% अधिक नहीं हो. एक बार डिजाइन तैयार हो जाए तो Save > Save for Web (Legacy) पर क्लिक करते हुए अपनी फाइल को सेव कर लीजिए. ड्रॉप-डाउन मेनू से फाइल का टाइप PNG-24 चुनिए.


इसके बाद, अपने जियोफिल्टर्स फाइल को इस साइट पर अपलोड कीजिए. आप जब तक अपने फिल्टर का उपयोग करना चाहते हैं उसके अनुसार डेट रेंज को चुनिए. इसके बाद आप जितनी जगह को घेरना चाहते हैं उसके अनुसार जियोफेंस को चुनें. एक जियोफेंस 50 लाख वर्ग फीट तक को घेर या कवर कर सकता है.

अपने भुगतान से जुड़ी जानकारियों के डालें और Submit को क्लिक करें. स्नैपचैट टीम आपके जियोफिल्टर को 24 घंटों के भीतर देख-परख करेगी और एक बार इसे मंजूरी मिल जाए तो वो आपके कॉन्टैक्ट में रहेगी.

Photo: © Snapchat.
ओरिजिनल आर्टिकल ChristinaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 3 अक्टूबर, 2017 को पूर्वाह्न 12:30 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ऑन-डिमांड पर जियोफिल्टर्स कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.