विंडोज एक्टिवेट करें

सितम्बर 2017

एक बार विंडोज इंस्टाल करने के बाद आपके पास अपने विंडोज लाइसेंस (ऑफिशियल) एक्टिवेट करने के लिए 30 दिनों का समय होता है. इसके बाद आप इस सिस्टम का उपयोग नहीं कर पाएंगे. और आप इसके बाद विंडोज भी एक्टिवेट नहीं कर पाएंगे. इसलिए आपको विंडोज को एक विशेष कोड डालकर एक्टिवेट करना होगा.


विंडोज एक्टिवेट करें

विंडोज को एक्टिवेट करने के लिए दो ऑप्शन हैं. पहला इन्टरनेट से और दूसरा फोन की मदद से. आइए जानते हैं इन दोनों ऑप्शन के बारे में.

इंटरनेट की मदद से

निर्देशों का पालन करें और By Internet चुनें. आपका सिस्टम आपके लाइसेंस नंबर की वेलिडिटी की जांच करता है. और यदि इसे निजी लाइसेंस नहीं माना जा रहा है, आपका लाइसेंस अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा:



फोन की मदद से

यह तरीका उन यूजर के लिए है जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है. वैसे यूजर इस तरीके की मदद ले सकते हैं जिन्हें इंटरनेट पर एक्टिवेट करने में समस्या आती है. यह तरीका बेहतर माना जाता है. संभव हो तो फोन की मदद लें, इंटरनेट की नहीं! इसके लिए देश का आईएसडी कोड चुनें. इससे आप कॉल करने वाले नंबर को पहचान सकेंगे. फोन नंबर लगाएं. डायलॉग में आपके पास लाइसेंस का नंबर है, नंबरों (3 आइटम) के ग्रुप हैं, आप इनमें से टेलीफोन कीपैड के जरिए इनपुट करें. आप जो भी इनपुट करते हैं उनकी मदद से सिस्टम आपके लाइसेंस की वेलिडिटी चेक करता है. यदि सारी जानकारियां सही तरीके से और वेलिडेट डाली गई हैं तो आपका लाइसेंस एक्टिवेट कर दिया जाएगा.

यदि इनपुट एरर आ रहा है तो आप उस कोड को फिर से डाल कर चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, शुरुआती मैसेज को ध्यान से सुनिए. एरर होने पर मैसेज में बताया जाता है कि टेलिफोन कीपैड पर आप कौन सा बटन इस्तेमाल करें. यदि एक्टिवेशन सिस्टम आपके ऐप्लिकेशन को खारिज कर देता है तो इसका मतलब है कि या तो आपने गलत कॉम्बिनेशन डाल दिया है, या तो आपका लाइसेंस अमान्य या पाईरेटेड माना गया है.

लाइसेंस को पाईरेटेड समझा गया

यदि एक्टिवेशन सिस्टम आपके लाइसेंस को अस्वीकार कर देता है, और आपको पक्का पता है कि आपने कोई गलती नहीं की है (फोन की मदद से एक्टिवेट करने के मामले में) तो अपने विंडोज रिटेलर को कॉन्टैक्ट कीजिए. उससे पैसा वापस लें. आप सॉफ्टवेयर पाईरेसी के बारे में बताने के लिए माइक्रोसॉफ्ट को भी संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए :
यहां जाएं.

मशीनों की संख्या जिस पर लाइसेंस वैध है

चेतावनी के रूप में, और कई दावों के बावजूद, आप एक बार में एक मशीन पर आप अपना लाइसेंस नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Image: © tanuha2001 - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल hyts78 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 22 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 12:17 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज एक्टिवेट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.