ट्विटर का उपयोग कैसे करें?

जनवरी 2017


दुनिया भर में जहां सोशल मीडिया को करीब एक करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं, ट्विटर सभी अहम खबरों और मौकों को वेब पर देखता है.

ट्विटर क्या है?

अगर सरल शब्दों में कहें तो ट्विटर फ्री माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो संक्षिप्त मैसेज (140 अक्षर) शेयर करता है, दूसरे शब्दों में, विशाल ऑनलाइन कम्युनिटी को यह प्लेटफार्म देता है. इससे ऑनलाइन नेटवर्क आसानी से खड़ा किया जा सकता है.

फेसबुक की ही तरह आप ट्विटर पर दोस्तों की लिस्ट बना सकते हैं. इन्हें यहां "<bold>फॉलोवर्स
" कहा जाता है. एक बार आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में जोड़ दिए जाने के बाद वे आपकी गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. कहने का मतलब है कि दूसरे आपके ट्विटर पर सभी मैसेज को देख सकते हैं. यदि आप नहीं चाहते कि कोई अजनबी आपके पोस्ट तक पहुंचे तो कोई बात नहीं ट्विटर में इस बात की भी सुविधा है. ट्विटर "Protect my updates" ऑप्शन के जरिए दूसरों को आपकी प्रोफाइल से बचने का मौका देता है.

इसके विपरीत, आप अपने लिए एक खास व्यक्तिगत सूची तैयार कर सकते हैं. इसे "Following" कहते हैं. इसके लिए, आप इंटीग्रेटेड सर्च इंजन की मदद से कॉन्टैक्ट को खोज सकते हैं. .

ट्विटर में साइन-अप करना

ट्विटर में साइन-अप करने के लिए इसके रजिस्ट्रेशन पेज पर जाएं. अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए ये जरूरी है कि आप मान्य ईमेल ऐड्रेस डालें. शब्द कैसे हों इसे चुनने के लिए नीचे दिए गए हमारे दो टिप्स को फॉलो करें.


Full Name: ये वो नाम है जो ट्विटर पर दिखेगा. इसके लिए हम आपको सिफारिश करेंगे कि आप अपनी कंपनी या अपने ब्रांड का नाम चुनें.

Username: ये यूजरनेम दरअसल वो नाम है जो आपके ट्विटर प्रोफाइल के लिए जो यूआरएल है उसमें दिखेगा. हम फिर से सलाह देंगे कि आप यदि वे अभी भी उपलब्ध हैं, तो अपने बिजनेस या अपने ब्रांड का नाम चुनें!

ये कैसे काम करता है?

एक बार आपका अकाउंट बन जाए तो आप ट्विटर का उपयोग करने के लिए तैयार हैं. सबसे ऊपर क्षैतिजीय मेनू में "Home" पर क्लिक करें. सामने जो पेज दिखेगा वो आपका होम पेज होगा. और यही ट्विटर का मुख्य पन्ना है. यह आपको अपना मैसेज टाइप करने और दूसरों के मैसेज पढ़ने में मदद करता है.

मैसेज लिखें

मैसेज लिखने के लिए बस आपको "What are you doing?" फिल्ड में लिखना है. याद रखें कि इसमें आप बस 14 अक्षर ही लिख सकते हैं. मैसेज लिखने के बाद आप "Update." पर क्लिक करें.
आपके होमपेज पर भेजा गया मैसेज पब्लिश हो जाएगा. इसका मतलब ये भी है कि आपका मैसेज अब आपके सभी फॉलोवर्स को दिखेगा. इन मैसेजों को "tweets" पुकारते हैं.


नोट: आप अपने कॉन्टैक्ट के मैसेज को भी अपने होमपेज पर देख सकते हैं. वैसे लोगों के जिन लोगों को आप फॉलो करते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपका मैसेज बेहतर तरीके से पढ़ा जाए तो अपने प्रीसीड कीवर्ड को: # चिह्न के साथ लिखिए.

कॉन्टैक्ट सर्च कीजिए

रजिस्ट्रेशन का चरण पूरा हो जाए उसके बाद ट्विटर आपसे पूछेगा कि क्या आप अपने नेटवर्क में दोस्तों को जोड़ना चाहोगे. आप ऐसा मैनुअली कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आप "Find people" ऑप्शन चुनिए या अपने ईमेल ऐड्रेस बुक से कॉन्टैक्ट ऐड करने के लिए ट्विटर को इजाजत दीजिए. आप तय करिए कि आप ट्विटर को आपका मेलबॉक्स का एक्सेस देना चाहते हैं या नहीं!

बेहतर फीचर्स

"Direct Messages"

जैसा कि नाम से ही जाहिर है जैसे ही आप दाहिने ओर साइडबार में "Direct Messages" पर क्लिक करें. अब आप ट्विटर पर आपके निजी मेलबॉक्स की ही तरह बराबर एक्सेस करते हैं.

जब एक कॉन्टैक्ट आपको ट्विटर पर निजी संदेश देता है, तो आप उसे यहां से एक्सेस कर सकते हैं.

मैसेज का जवाब देना: @

जब आप किसी ट्विट का जवाब देना चाहते हैं तो आप जिस ट्विवट के बारे में जवाब देना चाहते हैं उसके बगल में स्थित "reply" आइकन पर क्लिक करें. अब ट्विटर आपको एक निश्चित फिल्ड डिखाएगा. अब ट्विटर एक टेक्सट फिल्ड को ओपन करेगा जहां आप यूजर का @ + देखेंगे. यह उस यूजर का नाम है जिसने शुरू में लिंक को पोस्ट किया है. लेकिन खबरदार, आप इसका जो जवाब देंगे वो पब्लिक होगा: इसे वे सारे लोग देखेंगे जो आपके नेटवर्क पर होंगे.

ट्विट को फॉरवर्ड करें: RT @

आपको कोई दिलचस्प ट्वीट मिला और आप उसे अपने नेटवर्क यानी दोस्तों के बीच शेयर करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको वही प्रक्रिया दोहरानी होगी जो आपने तब की थी जब मैसेज का जवाब देना ता. लेकिन इस बार ट्ववीट को RT @ (Re-Tweet) के साथ आगे बढ़ाइए. फिर आप जिस मैसेज को शेयर करना चाहते हैं उसे कॉपी या रिफ्रेज कर सकते हैं. .

ट्विटर पर सर्च करें

आप ट्विटर पर सर्च भी कर सकते हैं. इंटरफेस के बायीं ओर सर्च इंजन मिलेगा. सर्च इंजन में आपको वैसे टॉपिक मिलेंगे जो "Trending topics" होंगे यानी ट्रेंड कर रहे होंगे. ये वैसे टॉपिक या विषय होते हैं जो ट्विटर पर सबसे अधिक सर्च किए जाते हैं.

अपने वेबसाइट पर ट्विटर को ऐड करें

आपके ट्विटर फीड को अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर आप शेयर कर सकते हैं. ये अच्छा होगा कि आप अपनी वेबसाइट पर ट्विटर बटन रखें ताकि आपके यहां जो भी आएं वे फॉलोअर बन जाएं. इस बटन को यहां क्रिएट करें: http://twitthis.com/

वेरीफाइड अकाउंट

ट्विटर ने आइडेंटीटि की चोरी जैसी परेशानी से लड़ने के लिए अकाउंट ऑडिट शुरू किया है. अकाउंट के बारे में अधिक जानें..

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 6 जनवरी, 2017 को पूर्वाह्न 10:15 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ट्विटर का उपयोग कैसे करें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.