पेटीएम पर केवाईसी डॉक्यूमेंट कैसे प्रोसेस करवाएं

जनवरी 2017

पेटीएम से बैंक अकाउंट में इंस्टेंट मनी ट्रांसफर करने के लिए आपकी केवाईसी डॉक्युमेंट पूरे होने जरुरी है. केवाईसी यानी नो योर कस्टमर डॉक्यूमेंट पूरा न होने पर आम यूजर 20,000 रुपए और कारोबारी केवल 50,000 रुपए तक का लेन-देन कर सकते हैं. पर अगर आपको यह लिमिट बढ़ानी है तो यह लेख पढ़ें

पेटीएम पर केवाईसी डॉक्यूमेंट पूरा कैसे करें

सबसे पहले अपने नजदीक के पेटीएम केवाईसी केंद्र का पता लगाएं. इसके लिए डेस्कटॉप साइट पर सबसे ऊपर दाहिनी तरफ NearBy लिखा है. इस पर क्लिक करें. आपकी सहूलियत के लिए हमने इसको लाल रंग से अंडरलाइन किया है:

इसके बाद लॉग-इन करें. फिर अपग्रेड के ऑप्शन में जाकर रिप्रजेंटेटिव से बात करें. रिप्रजेंटटेटिव के आने पर या नजेडईकी पेटीएम सेंटर जाकर डॉक्युमेंट जमा करें. आरबीआई से मान्य दस्तावेज (आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या एनआरईजीए जॉब कार्ड) ले जाएं. आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आधार नंबर टाइप करें और फिर उन्हें आपके पते पर आने का अनुरोध करें. वैसे तो पैन कार्ड नंबर की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप एक बार में 50,000 से अधिक रुपयों का लेन-देन करना चाहते हैं तब ये अनिवार्य होगा. एक बार केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आप कितने भी पैसों का लेन-देन कर सकेंगे.

पेटीएम का कहना है कि केवाईसी प्रक्रिया में वैसे तो न्यूनतम 48 घंटे लग सकते हैं. लेकिन यदि आप बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन के रूप में पहचान के लिए आधार कार्ड देते हैं तो ये काम जल्दी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें

RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 2 जनवरी, 2017 को अपराह्न 06:37 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "पेटीएम पर केवाईसी डॉक्यूमेंट कैसे प्रोसेस करवाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.