Fn बटन फॉरमैट के बाद काम नहीं कर रहा

अक्टूबर 2017



फंक्शन बटन की मदद से आप विंडोज ऐप्लिकेशन में खास काम कर सकते हैं. आप जिस तरह के भी प्रोग्राम का उपयोग करते हों, ये बटन उनके आधार पर अलग अलग तरह के काम करता है. सोनी वायो लैपटॉप कंप्यूटर आपको Fn शॉर्टकट्स के साथ लैपटॉप कंप्यूटर से जुड़े खास सेटिंग को नियंत्रण करने का ऑप्शन देता है.

लैपटॉप की Fn बटन काम नहीं कर रहा

ब्राइटनेस, मॉनीटर स्विच को एडजस्ट करने, स्क्रीन को मैग्नीफाई करने और दूसरे हार्डवेयर सेटिंग को बदलने के लिए Fn बटन का प्रयोग किसी दूसरे बटन के साथ मिलाकर किया जा सकता है. वायो लैपटॉप ब्राइटनेस या वॉल्यूम कंट्रोल जैसे हार्डवेयर एक्सेस को नियंत्रण करने के लिए ACPI यानि एडवांस कान्फ़िगरेशन एंड पावर इंटरफेस फंक्शन का इस्तेमाल करता है. आपको इसके लिए ACPI ड्राइवर्स को इंस्टॉल और एक्टिवेट करने की जरूरत पड़ेगी. ये वैसे ड्राइवर्स हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम को हार्डवेयर स्टेटस की जानकारियां उपलब्ध करने में मदद करते हैं ताकि Fn बटन काम कर सके. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने या अपग्रेड करने से Fn बटन डिसेबल हो सकता है. आपको कुछ ड्राइवर्स को री-इंस्टॉल करने की जरूरत होगी. अगर आपका फंक्शन बटन यानि Fn काम नही कर रहा है तो सबसे Start मेनू में Run पर क्लिक करें और services.msc टाइप करें. इसके बाद Services (Local) नाम की एक लिस्ट खुलेगी. दाहिनी तरफ इसको अंग्रेजी के अक्षरों के क्रम मे लगाने के लिए Name पर क्लिक करें. इसमे VAIO Event Service नाम को खोजें. इसे दो बार क्लिक करें. इसके बाद Startup Type पर क्लिक करके देखें कि यह automatic पर सेट करें. अगर ऐसा नही तो इसको automaticमें बदल दें और apply को क्लिक करें. इसके बाद चेक करें कि Service Status में Started लिखा हो.

Image: © Elxan Nagiyev - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल aakai1056 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 21 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 01:03 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Fn बटन फॉरमैट के बाद काम नहीं कर रहा " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.