Fn बटन फॉरमैट के बाद काम नहीं कर रहा

मार्च 2017

फंक्शन कीज की मदद से आप विंडोज ऐप्लिकेशन में खास काम कर सकते हैं. आप जिस तरह के भी प्रोग्राम का उपयोग करते हों, ये कीज उनके आधार पर अलग अलग तरह के काम करते हैं. Sony VAIO लैपटॉप कंप्यूटर आपको Fn शॉर्टकट्स के साथ लैपटॉप कंप्यूटर से जुड़े खास सेटिंग को नियंत्रण करने का मौका देता है. ब्राइटनेस, मॉनीटर स्विच को एडजस्ट करने, स्क्रीन को मैग्नीफाई करने और दूसरे हार्डवेयर सेटिंग को बदलने के लिए Fn की का प्रयोग किसी दूसरे फंक्शन की के साथ मिलाकर किया जा सकता है. VAIO लैपटॉप ब्राइटनेस या वॉल्यूम कंट्रोल जैसे हार्डवेयर एक्सेस को नियंत्रण करने के लिए ACPI (Advanced Configuration and Power Interface) फंक्शन का इस्तेमाल करता है.

आपको इसके लिए ACPI ड्राइवर्स को इंस्टॉल और एक्टिवेट करने की जरूरत पड़ेगी. ये वैसे ड्राइवर्स हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम को हार्डवेयर स्टेटस की जानकारियां उपलबंध करने में मदद करते हैं ताकि Fn की काम कर सके.

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने या अपग्रेड करने से Fn की डिसेबल हो सकता है और आपको कुछ ड्राइवर्स को री-इंस्टॉल करने की जरूरत होगी.

लैपटॉप की Fn की काम नहीं कर रही

अपने Start मेनू में Run पर क्लिक करें और services.msc टाइप करें.

आप वहां एक लंबी लिस्ट, जिसका नाम Services (Local) है. यहां नाम के पैरा मीटर पर क्लिक करें ताकि उन्हें अल्फाबेट के अनुसार क्रम दिया जा सके.

VAIO Event Service नाम को खोजें. इसे दो बार क्लिक करें. सुनिश्चित करें कि Startup Type के लिए ये automatic बताए, यदि यह ऐसा नहीं करता तो इसे 'automatic' में बदल दें और apply को क्लिक करें.

फिर नीचे सुनिश्चित हो लें कि इस Service Status में Started लिखा हो, .

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Fn बटन फॉरमैट के बाद काम नहीं कर रहा " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.