ऐप्पल गेम सेंटर का प्रयोग कैसे करें

जुलाई 2017

गेम सेंटर अमरीकी कंपनी ऐप्पल का ऑनलाइन गेमिंग सोशल नेटवर्क है. यह मल्टीप्लेयर गेम में दूसरे यूजर्स के साथ मुकाबला करने में आपकी मदद करता है. आप अब किसी भी दोस्त को गेम खेलने की चुनौती दे सकते हैं. यही नहीं, आप दोस्त के अलावा गेम खेलने के लिए किसी को भी चुन सकते हैं, बिना किसी क्रम के. लीडरबोर्ड्स आपको हाई स्कोर ट्रैक करने में मदद करेगा. और नेटवर्क पर आपके रिजल्ट को दूसरे खिलाड़ियों के साथ तुलना भी करेगा.

तो क्या आप स्टार्ट के लिए तैयार हैं? इस लेख में हम वैसे कुछ फीचर के बारे में बताएंगे जिन्हें गेम सेंटर ऑफर करता है.


गैम सेंटर का प्रयोग कैसे करें

प्लीज ध्यान दें कि जून 2016 के बाद ऐप्पल का गेम सेंटर स्टैंडअलोन ऐप्लिकेशन के रूप में ही केवल उपलब्ध नहीं है. यह सर्विस अलग अलग खेलों के माध्यम से भी उपलब्ध है.

दोस्तों को कैसे जोड़ें

गेम सेंटर ऐप लॉन्च करें और Friends पर टैप करें. इसके बाद अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिनी ओर स्थित + आइकन को टैप करें. आप अपने दोस्तों को या तो उनके ईमेल ऐड्रेस डाल कर या उनके गेम सेंटर यूजरनेम की मदद से खोज सकते हैं. अपने मैसेज को कस्टमाइज कीजिए और फिर Send पर टैप कीजिए.

प्राप्तकर्ता को इसके बाद एक नोटिफिकेशन मिलेगा कि आपने उन्हें ऐड करने के लिए अनुरोध किया है. यदि आपने ऐसे किसी व्यक्ति को ऐड करने की कोशिश की है जिसके पास अभी तक गेम सेंटर नहीं है तो उन्हें भी एक लॉग-इन बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

दोस्ती के अनुरोध यानी फ्रेंड्स रिक्वेस्ट को कैसे स्वीकार करें

गेम सेंटर ऐप को लॉन्च करें. फिर Requests बब्ल पर टैप करें. आपको जितने भी नए रिक्वेस्ट आए होंगे उन सारे नामों की लिस्ट यहां आपको मिल जाएगी.

रिक्वेस्ट को सलेक्ट करें और फिर Accept पर टैप करें. इसके अलावा आप दोस्ती के अनुरोध को नामंजूर भी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए बस Ignore पर टैप कर देंं.

मल्टीप्लेयर गेम कैसे खेलें

गेम सेंटर को लॉन्च करें और फिर Friends बब्ल को टैप करें. जिन दोस्तों के साथ आप गेम खेलना चाहते हैं उन्हें सलेक्ट करें. इसके बाद Games को सलेक्ट करें.

Games in Common सेक्शन में जाएं. फिर आप जिस गेम को खेलना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें. फिर से अपने दोस्तों को चुनें और फिर Play a Game > Play Now पर टैप करें.

ध्यान रखें कि आप किसी वैसे दोस्त को भी गेम खेलने के लिए चैलेंज कर सकते हैं जिसने इसे डाउनलोड नहीं किया है. इस तरह से वे गेमप्ले शुरू करने से पहले इसे इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित होंगे.

लीडरबोर्ड को कैसे देखें

गेम ऐप सेंटर को लॉन्च करें और Games बब्ल को सलेक्ट करें.

अधिक जानकारी के लिए मनचाहे गेम को सलेक्ट करें. डैशबोर्ड की मदद से आप गेम लीडरबोर्ड, अलग अलग उपलब्धि के बीच अलग अलग गेम के दरम्यान टॉगल कर सकते हैं. साथ ही साथ आप मौजूदा प्लेयर्स को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. आपको जब भी ये देखना हो कि आप दूसरे प्लेयर्स के मुकाबले किस स्थान पर हैं तो इनमें से किसी भी कैटेगरी को आप टैप कर सकते हैं.

Cydia के साथ गेम सेंटर इंस्ट़ॉल करें

क्या आपका फोन जेलब्रोकेन है. यदि ऐसा है तो आप गेम सेंटर को इंस्टॉल करने के लिए Cydia को चुन सकते हैं. ऐसा करने के लिए Cydia को स्टार्ट कीजिए और फिर Manage > Source > Edit को टैप कीजिए. Source को चुनें और फिर Edit > Add को क्लिक करें. http://repo.woowiz.net/को एंटर करें और फिर Add Source > Done को क्लिक करें. इसके बाद Search > Game Centerको क्लिक करें. आखिर में, Install को क्लिक कीजिए और फिर इंस्टॉलेशन शुरू करने के लिए Confirm को क्लिक कीजिए.

Image: © Apple.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 जून, 2017 को अपराह्न 03:37 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ऐप्पल गेम सेंटर का प्रयोग कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.