गूगल मैप के साथ रूट तैयार करें

जुलाई 2017


सबसे पहले फिल्ड में अपना स्टार्टिंग प्वाइंट यानी शुरुआती बिंदु या पड़ाव को एंटर करें. और फिर दूसरे में डेस्टिनेशन यानी दूरी. फिर Calculate पर क्लिक करें. अब जो मैप सामने आएगा उसमें आपके स्टार्टिंग प्वाइंट को काले और सफेद बब्बल, और आपके डेस्टिनेशन यानी मंजिल को लाल बब्बल से दिखेगा.

गूगल मैप की मदद से रास्ता देखें

जो भी संभावित रास्ते हैं वे या तो नीली लाइन (सबसे बढ़िया रूट यानी रास्ता) या, दो तरह के ग्रे (वैकल्पिक रूट यानी रास्ता) लाइनों से दिखाया जाता है:



ध्यान रखें कि मोटी ग्रे लाइन का मतलब इस रूट में ट्रांसपोर्ट का एक तरीका इस्तेमाल होगा. यदि इस लाइन में डॉट वाली ग्रे लाइनें भी शामिल हैं तो इसका मतलब एक के अलावा कोई दूसरा साधन भी इस्तेमाल करना जरूरी होगा. ऊपर दिए गए उदाहरण में आप देखेंगे कि वैकल्पिक रास्तों में से एक में ऑटोमोटिव ट्रांसपोर्ट के साथ ही साथ पैदल चलना भी शामिल है.

एक बार आप तय कर लें कि आपको किस रास्ते से जाना है, फिर आप उस ऑप्शन को क्लिक कर दें. गूगल मैप आपको दिए गए ऑप्शन के साथ रास्ता भी बताएगा और मंजिल तक कैसे पहुंचे ये भी बताएगा. इन दिशाओं और निर्देशों में दूरी और जहां से चले और जहां पहुंचना है वहां के बीच सफर करने का लगभग समय, साथ ही साथ हर मोड़ पर निर्देश सब शामिल हैं:


एक जाना-पहचाना पता

यदि आपको पता हो कि कहां जाना है और आप जहां हैं वहां से उस जगह जाने का रास्ता पता करना चाहते हैं तो आप ऊपर जैसा किया था वैसा ही कर सकते हैं.


सबसे पहले Google Maps में जाए. फिर या तो Search बॉक्स में जाकर इच्छित लोकेशन डालिए, या सर्च बार के दाहिनी ओर दिए गए Directions ऑ्प्शन को क्लिक करें. अब Search फिल्ड में जाकर डेस्टिनेशन यानी कहां पहुंचना है, उसे टाइप करें:


मैप से आपको अपने सफर और मंजिल तक पहुंचने का एक खाका मिलेगा. साथ ही लोकेशन की भी जानकारी मिलेगी. मेनू में दिए गए Directions आइकन को क्लिक करें. इसके बाद मैप आपसे पूछेगा कि आप कहां से निकलेंगे. यानी स्टार्टिंग बिंदु. अपनी मौजूदा स्थिति के अाधार पर अपना रूट या सफर सर्च करने के लिए सर्च बार में जाकर Current Location टाइप करें.

गूगल मैप सफर को मैनुअल तरीके से कैलकुलेट करें

ये तीसरा तरीका है. आप कंप्यूटर माउस की मदद से भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं. गूगल मैप में जाएं, सफर जहां से शुरू करेंगे यानी डिपार्चिंग प्वाइंट या अराइवल यानी पहुंचने का बिंदु दोनों का पता लगाने के लिए जूम करें. इस बिंदु पर क्लिक करें.

सामने जो मेनू ओपन होगा, उसमें From this location या To this location को चुनिए. इसके बाद सेकेंड डेस्टिनेशन प्वाइंट को सर्च करिए. इस पर क्लिक कीजिए और ऊपर से कोई दो कमांड को चुनिए. गूगल मैप इन दो बिंदुओं के बीच आपके लिए सबसे बेहतरीन सफर या रूट बताएगा.

मल्टी-डेस्टिनेशन रूट प्लानर

सफर के किसी भी मोड़ पर आप अपने सफर में कुछ दूरी जोड़ सकते हैं या घटा सकते हैं. ऐसा करने के लिए मैप पर राइट क्लिक करें और फिर कन्टेक्चुअल मेनू पर Add a Destination पर क्लिक करें. सामने जो फिल्ड दिखेगा उसमें अपना डेस्टिनेशन डालिए.

अब आप अपने डेस्टिनेशन को अपने मनचाहे रूप में एडजस्ट कर सकते हैं. इसके दिए लेटर ऑप्शन को बस ड्रैग और ड्रॉप करिए. जैसे ही आप अपने ऑप्शन के ऑर्डर को बदलते हैं, आप देखेंगे कि गूगल आपको सबसे बेहतर रूट जो होगा, वो सफर (नीली लाइन) दिखाएगा. आपकी स्क्रीन पर बायीं ओर जो निर्देश दिया गया है वो भी बदल जाएगा.

डेस्टिनेशन को डिलीट करने के लिए, आपको बस साइड बार में जाकर ऐड्रेस तक पहुंचना है. और फिर x पर क्लिक करना है:


गूगल मैप फिल्टर

गूगल मैप आपको कई फिल्टर देता है जो आपको आपके रूट को बदलने में मदद करते हैं. इसमें फालतू के टोल या हाइवे को भी बदलने की सुविधा रहती है. इन फिल्टर को लागू करने के लिए बस आप Options पर क्लिक कीजिए और अपना फिल्टर सलेक्ट कीजिए:


आप अपने सफर का फाइनल खाका प्रिंट कर सकते हैं. मेनू में दिए गए Print आइकन पर क्लिक करें. आप अपने रूट को साथ के दूसरे मैप के साथ भी, या टेक्स्ट ओनली ऑप्शन के साथ भी प्रिंट कर सकते हैं. आप फाइनल सफर या रास्ते को प्रिंट करने से पहले अपने डॉक्यूमेंट में नोट भी ऐड कर सकते हैं.

Image: © Sunny Red - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 14 जून, 2017 को अपराह्न 03:01 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल मैप के साथ रूट तैयार करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.