एनिमेटेड GIF कैसे तैयार करें

दिसम्बर 2016

हाल के वर्षों में जीआईएफ इंटरनेट पर सबसे अधिक शेयर किया जाने वाले ईमेज फॉरमेट में से एक हो गया है. बातचीत को एनिमेट करने के लिए एनिमेटेड इमेज को सोशल नेटवर्क, मैसेजिंग ऐप्लिकेशन, और यहां तक कि टेक्स्ट मैसेज के जरिए बड़े पैमाने पर शेयर किया जाता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने नेटवर्क में शेयरिंग के लिए अपने खुद के जीआईएफ को कैसे तैयार करें.

जीआईएफ कैसे तैयार करें


जीआईएफ क्या होता है?

एक GIF या Graphics Interchange Format एक डिजिटल इमेज फॉरमैट है. इसका प्रयोग वैसे शॉर्ट एनिमेशन को हासिल करने के लिए होता है जो लूप में चलता है. जीआईएफ सोशल नेटवर्क, टम्बिर में काफी लोकप्रिय है. यहां यूजर अपने पूरे ब्लॉग को इन एनिमेटेड इमेजों को समर्पित कर देते हैं.

एनिमेटेड जीआईएप को इमेज के साथ तैयार करें

यदि आप अपनी खुद की तस्वीरों या इमेज का जीआईएफ तैयार करना चाहते हैं तो हम आपको सुझाव देंगे कि आप इसके लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर टूल Gickr or Makeagif का इस्तेमाल करें.

Gickr से आप अपने जीआईएफ के लिए 10 तस्वीरें इकट्ठी कर सकते हैं. आप इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग अपने पिक्चर के साथ ही साथ जीआईएफ की गति को कस्टमाइज करने में कर सकते हैं.

Makeagif के काम करने का तरीका Gickr जैसा ही है. इसकी मदद से यूजर अपने जीआईएफ की साइज और स्पीड को कस्टमाइज कर सकते हैं. साथ ही साथ Makeagif आसान शेयरिंग के लिए URL भी बनाता है.

एनिमेटेड जीआईएफ बनाने वाला सॉफ्टवेयर

जीआईएफ कई सॉफ्टवेयर की मदद से भी तैयार किया जा सकता है. जैसे कि GIMP और Unfreez.

हम आपको बताना चाहते हैं कि जब आप इन सॉफ्टवेयरों का प्रयोग करें तो हमेशा एक साइज की तस्वीरें चुनें. इससे एनिमेशन एक जैसा दिखाई देगा. एक बार आप अपनी तस्वीरों को चुन लें, तो ये किस क्रम में आप दिखाना चाहते हैं वो तय कर लें. फिर आप जिस प्रेम रेट को लागू करना चाहते हैं उसे चुनें.

एक बार सेट हो जाए तो आपको अपनी इमेज को .gif एक्सटेंशन का प्रयोग करते हुए सेव कर लेना चाहिए.

वीडियो से एनिमेटेड जीआईएफ बनाएं

एनिमेटेड जीआईएफ को वीडियो की मदद से भी तैयार करना संभव है. Bloggif और Gifsoup ऐसी दो साइटें हैं जो वीडियो जीआईएफ को तैयार करने के लिए आसान टूल्स उपलब्ध करते हैं.

Bloggif से यूजर अधिकतम 30 एमबी के साइज का वीडियो इम्पोर्ट कर सकते हैं. Gifsoup से आप यूट्यूब यूआरएल की मदद से जीआईएप बना सकते हैं.

वीडियो जीआईएप बनाने वाले सॉफ्टवेयर

यदि आप ऐसा सॉफ्टवेयर तलाश रहे हैं जिससे आपका वीडियो जीआईएफ तैयार हो जाए, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप या तो Format Factory या QGifer का प्रयोग करें.

वीडियो से एक जीआईएफ फाइल बनाने के लिए,बस आपको मनचाहे वीडियो का यूआरएल डालना या एंटर करना है. यह आपकी शुरुआत और खत्म करने के क्रम को बताएगा. और फिर आपके साइज, कलर और लूप ऑप्शन को सेट करेगा.

एक बार जब आप अपनी सेटिग लागू कर दें, तो अपने जीआईएप को प्रीव्यू करें. इससे लूप वेरीफाई होगा और फिर Save पर क्लिक करें.

अपने स्मार्टफोन से जीआईएफ बनाएं

ऐसे कई स्मार्टफोन ऐप हैं जो आपको एनिमेटेड जीआईएफ बनाने में मदद कर सकते हैं. इसमें GifBoom ( iOS और एंड्रॉयड के लिए) और Loopcam (iOS के लिए) शामिल हैं. .

जीआईएफ को सर्च करें और फाइंड करें

यदि आप कोई ऐसी जीआईएफ की तलाश कर रहे हैं जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शोयर कर सकें. तो इसके लिए आपको इंटनेट पर कई सर्च इंजन मिलेंगे जैसे कि Giphy और Google Images.

Photo: © Robotmafia.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एनिमेटेड GIF कैसे तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.